गोंडा में आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में शिक्षक निलंबित |

गोंडा में आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में शिक्षक निलंबित

गोंडा में आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में शिक्षक निलंबित

:   Modified Date:  April 16, 2024 / 09:33 PM IST, Published Date : April 16, 2024/9:33 pm IST

गोंडा, 16 अप्रैल (भाषा) उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में मंगलवार को आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने के आरोप में एक शिक्षक को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया। एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

शिक्षक पर आरोप है कि उसने समाजवादी पार्टी (सपा) उम्मीदवार के पक्ष में प्रचार किया। शिक्षक को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर विभागीय कार्यवाही के लिए मामले की जांच खंड शिक्षा अधिकारी को सौंपी गई है।

गोंडा की जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी नेहा शर्मा ने बताया कि जिले के छपिया शिक्षा क्षेत्र के ग्राम पंचायत बखरौली के एक सहशिक्षा विद्यालय में तैनात प्रधानाध्यापक अरुण कुमार वर्मा के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष ने शिकायत की कि शिक्षक समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार के कार्यक्रमों में शामिल हुए तथा उनके पक्ष में प्रचार भी किया।

शर्मा ने बताया कि प्रकरण की जांच में प्रथम दृष्टया दोषी पाए जाने पर शिक्षक वर्मा को तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुए उच्च प्राथमिक विद्यालय घनश्यामपुर से सम्बद्ध कर दिया गया है। विभागीय कार्यवाही के लिए विस्तृत जांच खण्ड शिक्षा अधिकारी गीतांजलि तिवारी को सौंपी गई है।

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रधानाध्यापक का यह कृत्य कर्मचारी आचरण नियमावली, आदर्श चुनाव आचार संहिता व लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के प्रावधानों के विपरीत है। उन्होंने कहा जिला प्रशासन स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी व्यवस्था के साथ आगामी लोकसभा चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन पर प्रशासन सख्ती से कार्यवाही कर रहा है। आगे भी यदि किसी अधिकारी अथवा कर्मचारी द्वारा आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किया जाएगा, तो उसके खिलाफ कानून के तहत कार्यवाही की जाएगी।

गोंडा में पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होगा जहां भाजपा उम्मीदवार मौजूदा सांसद कीर्तिवर्धन सिंह के खिलाफ समाजवादी पार्टी (सपा) ने पूर्व केंद्रीय मंत्री दिवंगत बेनी प्रसाद वर्मा की पौत्री श्रेया वर्मा को उम्मीदवार बनाया है।

भाषा सं आनन्द रवि कांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)