उत्तराखंड के जंगलों की आग बुझाने के लिए सेना की मदद ले रहे: मुख्यमंत्री धामी |

उत्तराखंड के जंगलों की आग बुझाने के लिए सेना की मदद ले रहे: मुख्यमंत्री धामी

उत्तराखंड के जंगलों की आग बुझाने के लिए सेना की मदद ले रहे: मुख्यमंत्री धामी

:   Modified Date:  April 29, 2024 / 04:29 PM IST, Published Date : April 29, 2024/4:29 pm IST

(आनन्‍द राय)

लखनऊ, 29 अप्रैल (भाषा) उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को कहा कि उत्तराखंड के जंगलों में भड़की आग बुझाने के लिए सेना की मदद ले रहे हैं और आग पर काफी हद तक काबू पाने की दिशा में हम लोग बढ़ रहे हैं।

यहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के नामांकन में शामिल होने के बाद पुष्कर सिंह धामी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से एक विशेष बातचीत के दौरान कहा कि ”तीन दिनों से लगातार बैठक कर रहा हूं। आग पर काफी हद तक नियंत्रण की तरफ हम लोग बढ़ रहे हैं। कई जिलों में आग पर काबू पा लिया गया है।”

धामी ने कहा कि उत्तराखंड में आग को बुझाने और इसे नियंत्रित करने के लिए जो भी संसाधन हैं, उनका लगातार इस्तेमाल किया जा रहा है और सेना के जवानों की भी मदद ली गई है।

उन्होंने कहा कि वन विभाग में सभी छुट्टियां निरस्त कर दी गई हैं और सभी अधिकारियों व प्रभावित जिलों के सभी जिम्मेदार लोगों की जवाबदेही तय की गई है ताकि आग पर काबू पाया जा सके।

हल्द्वानी, नैनीताल और चंपावत वन प्रभागों समेत प्रदेश के विभिन्न वन क्षेत्रों में पिछले तीन दिनों से आग लगने का सिलसिला जारी है। इस आग को बुझाने के प्रयास युद्धस्तर पर किए जा रहे हैं।

धामी से पूछा गया कि क्या यह कोई साजिश है, इस पर उन्होंने कहा, ”देखिए, हर साल इस प्रकार की घटनाएं होती हैं, इस बार ज्यादा हुई हैं। हमने कार्रवाई की है। मुकदमा दर्ज कराकर सख्त कार्रवाई कर रहे हैं। पर्यावरण बचा रहना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि ‘चारधाम यात्रा’ शुरू होने वाली है और मां पूर्णागिरि धाम की यात्रा जारी है और मेला लगा हुआ है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार का पूरा प्रयास है कि आने वाले तीर्थ यात्रियों और श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी न हो।

उत्तराखंड के चंपावत विधानसभा क्षेत्र से निर्वाचित धामी से जब उनके क्षेत्र की सिद्धपीठ मां पूर्णागिरि धाम के विकास के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘मां पूर्णागिरि धाम के लिए रोपवे का निर्माण कार्य चल रहा है। वहां रोपवे के लिए योजनाएं चल रही हैं। वहां पर पुलिस की व्यवस्था हो रही है।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि शारदा नदी के तट पर मां पूर्णागिरी हैं और वहां पर ‘शारदा रिवर फ्रंट’ बनाने का काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि शारदा घाट पर नियमित रूप से मां शारदा की आरती प्रारंभ हो गयी है।

भाषा आनन्द

संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)