बाहरी चोटों के चलते आंतरिक रक्तस्राव से हुई थी तेंदुए की मौत, फरार हैं आरोपी |

बाहरी चोटों के चलते आंतरिक रक्तस्राव से हुई थी तेंदुए की मौत, फरार हैं आरोपी

बाहरी चोटों के चलते आंतरिक रक्तस्राव से हुई थी तेंदुए की मौत, फरार हैं आरोपी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : November 12, 2021/11:00 pm IST

मथुरा, 12 नवंबर (भाषा) उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में वृन्दावन के पास वन्य क्षेत्र में तेंदुए की मौत उसको बाहर से पहुंचाई गई चोटों के बाद हुए आंतरिक रक्तस्राव के कारण हुई थी। यह खुलासा उसकी पोस्टमॉर्टम की रिपोर्ट से हुआ है।

अक्टूबर माह के प्रथम सप्ताह में वृन्दावन थाना क्षेत्र के धौरेरा एवं अहिलयागंज गांवों के बीच एक तेंदुए का शव मिला था।

जिला वन अधिकारी रजनीकांत मित्तल ने बताया कि बताया कि इस मामले की प्रारंभिक जांच में पता चला कि गांव के ही कुछ लोगों ने तेंदुए शव को छिपाने का प्रयास किया था, इसलिए उनके खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया था और शव को पोस्टमॉर्टम के लिए बरेली स्थित भारतीय पशुविज्ञान संस्थान भेज दिया गया था जिसकी रिपोर्ट अब आ गई है।

मित्तल ने बताया कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से पता चला है कि तेंदुए की मौत उस पर किए गए घातक प्रहारों के चलते हुए आंतरिक रक्तस्राव के कारण हुई थी।

उन्होंने कहा कि मौके से मिले तेंदुए के बालों के अवशेष जांच के दौरान कुछ गांववालों के घर से भी मिले थे जो निश्चित रूप से वारदात में उनकी संलिप्तता की गवाही दे रहे थे तथा इसीलिए तीन के खिलाफ नामजद एवं अन्य चार लोगों लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी।

मित्तल ने बताया कि इस मामले में वन विभाग के स्तर पर भी जांच चल रही है और जब विभाग की जांच टीम गांव में पहुंची तो सभी वांछित अभियुक्त मौके से फरार पाए गए।

उन्होंने बताया कि इस मामले में प्राप्त पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट एवं जांच की कार्यवाही की पूरी जानकारी विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों एवं केंद्रीय स्तर पर भी सभी उपयुक्त इकाइयों को दे दी गई है और जैसे भी निर्देश मिलेंगे, तदनुसार कार्यवाही की जाएगी।

भाषा सं नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)