प्रथम चरण: आठ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अब तक कुल 46 प्रत्याशियों ने नामांकन किया |

प्रथम चरण: आठ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अब तक कुल 46 प्रत्याशियों ने नामांकन किया

प्रथम चरण: आठ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अब तक कुल 46 प्रत्याशियों ने नामांकन किया

:   Modified Date:  March 27, 2024 / 12:22 AM IST, Published Date : March 27, 2024/12:22 am IST

लखनऊ, 26 मार्च (भाषा) केंद्रीय मंत्री संजीव कुमार बालियान सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के 42 उम्मीदवारों ने लोकसभा चुनाव-2024 के प्रथम चरण की आठ सीट के लिए मंगलवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि पहले चरण के लिए अब तक विभिन्न राजनीतिक दलों के 46 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है। मंगलवार को कुल 42 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। इसके पहले 22 मार्च को चार प्रत्याशियों ने नामांकन किया था।

आठ संसदीय क्षेत्रों सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना (सुरक्षित), मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत के लिए 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सहारनपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में मंगलवार को जिन चार प्रत्याशियों ने नामांकन किया उनमें इंडियन नेशनल कांग्रेस के इमरान मसूद, बहुजन समाज पार्टी के माजिद अली और स्वतंत्र प्रत्याशी के रूप में राशिद खान एवं शबनम के नाम शामिल हैं।

इसी प्रकार कैराना लोकसभा सीट में मंगलवार को सात प्रत्याशियों ने नामांकन किया जिनमें समाजवादी पार्टी से इकरा चौधरी, बहुजन समाज पार्टी से श्रीपाल, समाजवादी पार्टी से वैकल्पिक प्रत्याशी नाहिद हसन, राष्ट्रीय मजदूर एकता पार्टी से प्रीती कश्यप, अखंड भारत स्वतंत्र पार्टी से विक्रम सैनी, आजाद अधिकार सेना से ओमवीर तथा स्वतंत्र प्रत्याशी मनोज राना शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट पर 11 प्रत्याशियों ने नामांकन किया जिनमें भारतीय जनता पार्टी से संजीव कुमार बालियान, समाजवादी पार्टी से हरेन्द्र सिंह मलिक, बहुजन समाज पार्टी से दारा सिंह प्रजापति, जयसमता पार्टी से नील कुमार, सर्वजन लोक शक्ति पार्टी से ओमपाल सिंह, राष्ट्रवादी जनलोक पार्टी से कविता, राष्ट्रवादी जनलोक पार्टी से नन्द किशोर पुण्डीर तथा चार स्वतंत्र प्रत्याशी शामिल है। इन चार स्वतंत्र प्रत्याशियों के नाम गौतम आनन्द, प्रदीप कुमार, चरन सिंह और राजकिशोर गर्ग हैं।

इसी प्रकार बिजनौर लोकसभा सीट में आज मंगलवार को चार प्रत्याशियों ने नामांकन किया जिनमें बहुजन समाज पार्टी से विजेन्द्र सिंह, मजदूर किसान यूनियन पार्टी से रामधन सिंह, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया (डेमोक्रेटिक) से राजपाल, मजलूम समाज पार्टी से फरमान के नाम शामिल हैं।

रिणवा के मुताबिक, नगीना (अ.जा.) लोकसभा सीट से अब तक कुल पांच प्रत्याशियों ने नामांकन किया है जिनमें से तीन ने मंगलवार को नामांकन किया। इन प्रत्याशियों में बहुजन समाज पार्टी से सुरेन्द्र पाल सिंह, समाजवादी आंदोलन पार्टी से धरमवीर सिंह, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया (डेमोक्रटिक) से रवीन्द्र भारती के नाम शामिल हैं।

मुरादाबाद लोकसभा सीट से अब तक कुल छह प्रत्याशियों ने नामांकन किया, इसमें से पांच प्रत्याशियों ने आज मंगलवार को नामांकन किया जिनमें भारतीय जनता पार्टी से सर्वेश कुमार सिंह, बहुजन समाज पार्टी से मो. इरफान, समाजवादी पार्टी से डॉ. एसटी हसन, भारतीय बहुजन समता पार्टी से ओंकार सिंह तथा स्वतंत्र प्रत्याशी साधना सिंह हैं।

रामपुर लोकसभा सीट में मंगलवार को पांच प्रत्याशियों ने नामांकन किया, जिनमें परचम पार्टी ऑफ इण्डिया से सैफत अली खान, जनसेवा सहायक पार्टी से जगत सिंह, लेबर पार्टी ऑफ इंडिया से अब्दुल कादर, स्वतंत्र प्रत्याशी अशोक कुमार और शिवप्रसाद शामिल हैं।

पीलीभीत लोकसभा सीट से अब तक कुल चार प्रत्याशियों ने नामांकन किया है जिनमें से तीन ने मंगलवार को नामांकन किया। इन प्रत्याशियों में बहुजन समाज पार्टी से अनीस अहमद खान (फूल बाबू), समाजवादी पार्टी से भगवत सरण गंगवार, स्वतंत्र प्रत्याशी आदर्श पांडेय शामिल हैं।

चुनाव आयोग के मुताबिक, चुनाव के लिए अधिसूचना 20 मार्च को जारी की गई थी और 27 मार्च नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है। नामांकन का समय पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न तीन बजे के मध्य निर्धारित है।

नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को की जायेगी और 30 मार्च को नाम वापस लेने की अंतिम तिथि है। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा।

उत्तर प्रदेश की सभी निवार्चन क्षेत्रों के वास्ते चार जून को मतगणना की जायेगी।

रिणवा ने बताया कि प्रथम चरण के आठ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 1.43 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 76.23 लाख पुरुष, 67.14 लाख महिला तथा 824 मतदाता तीसरे लिंग के हैं। इन निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 7693 मतदान केंद्र हैं।

भाषा जफर

संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)