प्यूर्टो रिको के पास एक नौका के पलटने से 11 लोगों की मौत, अन्य 38 को बचाया गया |

प्यूर्टो रिको के पास एक नौका के पलटने से 11 लोगों की मौत, अन्य 38 को बचाया गया

प्यूर्टो रिको के पास एक नौका के पलटने से 11 लोगों की मौत, अन्य 38 को बचाया गया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : May 13, 2022/10:19 pm IST

सैन जुआन (अमेरिका), 13 मई (एपी) अमेरिका में प्यूर्टो रिको के पास एक द्वीप के उत्तर पश्चिम में एक नौका के पलटने से 11 लोगों की मौत हो गई, जबकि 38 अन्य को बचा लिया गया है।

अमेरिका तटरक्षक नौका, विमान और हेलीकॉप्टर के जरिए नौका में सवार अन्य लोगों की तलश में शुक्रवार को जुटे रहे। शक है कि नौका में प्रवासी सवार थे।

अमेरिकी सीमा शुल्क एवं सीमा सुरक्षा के एक हेलीकॉप्टर ने जल क्षेत्र में पलट गई नौका का बृहस्पतिवार को पता लगाया था।

डेसचेओ द्वीप के उत्तर में 18 किलोमीटर के दायरे में बचाव प्रयासों को केंद्रित किया गया है। इस द्वीप पर लोग नहीं रहते हैं।

अमेरिकी तटरक्षक बल के प्रवक्ता रिकॉर्डो कॉस्ट्रोडैड ने बताया,, ‘‘ हम अधिक से अधिक लोगों को बचाने की कोशिश कर रहे है” और कर्मचारियों ने रातभर काम किया है।

नौका पर सवार लोगों की सटीक संख्या का तत्काल पता नहीं चल पाया है।

उन्होंने कहा कि बचाए गए 38 लोगों में 36 हैती के हैं जबकि दो डोमिनिकन गणराज्य के हैं।

हैती के कम से कम आठ नागरिकों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हालांकि नौका पर सवार सभी लोग किस देश के नागरिक हैं, इसकी तत्काल कोई जानकारी नहीं मिल गई है।

तटरक्षक के रियर एडमिरल ब्रेंडन मैकफर्सन ने कहा कि उनकी सबसे बड़ी प्राथमिकता लोगों की जान बचाना है और उनके कर्मी इस काम में जुटे हुए हैं।

हाल के महीनों में अधिकारियों ने विशेष रूप से हैती और डोमिनिकन गणराज्य से प्रवासियों में आमद में तेज वृद्धि देखी है।

गौरतलब है कि हैती और डोमिनिकन गणराज्य के लोग अपने देशों में हिंसा तथा गरीबी से परेशान हैं और वहां से निकलने का लगातार प्रयास करते हैं।

अमेरिकी सीमा शुल्क एवं सीमा सुरक्षा के अनुसार, अक्टूबर 2021 से मार्च तक, 571 हैती नागरिकों और डोमिनिकन गणराज्य के 252 लोगों को प्यूर्टो रिको और यूएस वर्जिन आइलैंड्स के आसपास के समुद्री क्षेत्र से हिरासत में लिया गया। वित्त वर्ष 2021 में, 310 हैती नागरिकों और 354 डोमिनिकन लोगों को हिरासत में लिया गया था, जबकि वित्त वर्ष 2020 में 22 हैती नागरिक और 313 डोमिनिकन लोगों को पकड़ा गया था। एपी नोमान माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)