यूक्रेन में अत्याचारों के लिए जवाबदेही तय करने की वकालत |

यूक्रेन में अत्याचारों के लिए जवाबदेही तय करने की वकालत

यूक्रेन में अत्याचारों के लिए जवाबदेही तय करने की वकालत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:04 PM IST, Published Date : April 28, 2022/3:46 pm IST

संयुक्त राष्ट्र, 28 अप्रैल (एपी) यूक्रेन युद्ध के दौरान होने वाले अत्याचारों के लिए जवाबदेही तय करने की मांग कर रहे कुछ प्रमुख लोगों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक अनौपचारिक बैठक में भाग लिया।

बुधवार को हुए सत्र में इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट के मुख्य अभियोजक, संयुक्त राष्ट्र जांच आयोग के अध्यक्ष, यूक्रेन के शीर्ष अभियोजक और मानवाधिकार वकील अमाल क्लूनी ने भाग लिया।

यूक्रेन की अभियोजक जनरल इरयाना वेनेदिकतोवा ने कहा कि रूस की कार्रवाई मानवता के खिलाफ अपराध और युद्ध अपराध हैं और इसमें ‘नरसंहार की प्रवृत्ति’ नजर आती है।

अल्बानियाई विदेश मंत्री ओल्टा शाका बैठक की सह-प्रायोजक थीं। उन्होंने कहा कि सुरक्षा परिषद का वीटो प्राप्त सदस्य होने के नाते रूस से अंतरराष्ट्रीय शांति का संरक्षक होने की अपेक्षा की जाती है लेकिन वह एक पड़ोसी के खिलाफ युद्ध कर रहा है।

संयुक्त राष्ट्र में फ्रांस की उप राजदूत नथाली ब्रोदहर्स्ट ने कहा कि कीव और अन्य क्षेत्रों में अत्याचारों की तस्वीरें असहनीय हैं और ये युद्ध अपराध की तरह नजर आती हैं।

रूस ने किसी भी तरह के अत्याचार की बात से पल्ला झाड़ लिया है और बार-बार यूक्रेन के राष्ट्रवादियों को जिम्मेदार ठहरा रहा है।

एपी वैभव नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)