Afghanistan latest Updates hindi : अफगानिस्तान में नयी, एकीकृत, समेकित

अफगानिस्तान में नयी, एकीकृत, समेकित और प्रतिनिधित्व वाली सरकार बने : संयुक्त राष्ट्र

अफगानिस्तान में नयी, एकीकृत, समेकित और प्रतिनिधित्व वाली सरकार बने : संयुक्त राष्ट्र

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : August 17, 2021/11:36 am IST

Afghanistan latest Updates hindi

संयुक्त राष्ट्र, 16 अगस्त (भाषा) संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने समावेशी विचार-विमर्श के जरिए अफगानिस्तान में नयी, एकीकृत, और प्रतिनिधित्व वाली ऐसी सरकार के गठन की अपील की है, जिसमें महिलाओं की पूर्ण भारीदारी हो।

यूएनएससी ने सोमवार को कहा कि यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि तालिबान या कोई अन्य अफगान समूह किसी अन्य देश से गतिविधियां चलाने वाले आतंकवादियों का भी साथ नहीं दें।

अफगानिस्तान पर रविवार को तालिबान का पूरा कब्जा होने के बाद 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद की सोमवार को आपात बैठक हुई। युद्ध से जर्जर देश में तेजी से बदलते घटनाक्रम के बीच राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर चले गए हैं, वहीं तालिबान के शासन के डर से देश से निकलने के लिए हवाईअड्डे तक पहुंचने की कोशिश कर रहे लोग बड़ी संख्या में सड़कों पर मौजूद हैं।

अफगानिस्तान पर यूएनएससी की यह पिछले 10 दिनों में दूसरी बैठक है। यह बैठक फिलहाल परिषद के अध्यक्ष राष्ट्र भारत की अध्यक्षता में हुई।

बैठक के बाद परिषद के सदस्यों ने एक बयान में सभी प्रकार का संघर्ष/हिंसा तत्काल बंद करने की अपील की है। साथ ही, उन्होंने ‘‘समावेशी विचार-विमर्श के माध्यम से अफगानिस्तान में नयी, एकीकृत, समेकित और प्रतिनिधित्व वाली ऐसी सरकार के गठन की अपील की है, जिसमें महिलाओं की पूर्ण भारीदारी हो।’’

भाषा अर्पणा सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)