कुवैत की सख्ती के बीच महिला अधिकारों को लेकर बहस छिड़ी |

कुवैत की सख्ती के बीच महिला अधिकारों को लेकर बहस छिड़ी

कुवैत की सख्ती के बीच महिला अधिकारों को लेकर बहस छिड़ी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : February 21, 2022/7:09 pm IST

कुवैत सिटी, 21 फरवरी (एपी) योग को लेकर कुवैत में महिलाओं पर लगायी गई पाबंदियों और सख्ती के बीच खाड़ी देश में महिला अधिकारों को लेकर नये सिरे से बहस छिड़ गयी है।

इस पूरे मामले की शुरूआत एक योग प्रशिक्षक द्वारा महिलाओं के लिए रेगिस्तान में एक ‘वेलनेस योग रीट्रीट’ के आयोजन का विज्ञापन दिए जाने से हुई। कट्टरपंथियों ने इसे इस्लाम पर हमला बताया और जनप्रतिनिधियों तथा धर्मगुरुओं ने इससे ‘खतरा’ पैदा होने की आशंका जतायी। इसबीच, कुवैत के प्रशासन ने दबाव में आकर महिलाओं के इस कार्यक्रम को रूकवा दिया।

शेखों के शासन में महिलाओं के व्यवहार को लेकर अरसे से जारी सांस्कृतिक लड़ाई में यह ताजा घटनाक्रम है। यहां के बंटे हुए समाज में कबीलाई और इस्लामवादी ताकतों का बोलबाला है।

कुवैत की संसद के बाहर ‘एपी’ से बातचीत में महिला अधिकार सक्रियतावादी नजीबा हयात ने कहा, ‘‘हमारा देश इतनी तेजी से पीछे की ओर जा रहा है, जैसा हमने पहले कभी नहीं देखा।’’ संसद के बाहर घास के मैदान में रात को सर्द हवाओं के बीच महिलाएं अपने अधिकारों को लेकर एकत्र थीं।

कुवैत, वही देश है जो क्षेत्र के देशों में सबसे प्रगतिशील और आधुनिक होने पर गर्व महसूस किया करता था।

कट्टरपंथी अरब प्रायद्वीप में हालांकि हाल के दशकों में महिलाओं को महत्वपूर्ण अधिकार मिले हैं। सऊदी अरब में क्राउन प्रिंस मोहम्मद बन सलमान के शासन में महिलाओं को तमाम पाबंदियों से छूट मिली है।

यहां तक कि सऊदी अरब ने पिछले महीने खुले में योग उत्सव का आयोजन भी किया।

‘एबोलिश 153’ की स्थापना करने वाले महिला अधिकार सक्रियतावादी अलानौद अल्शारेख ने कहा, ‘‘कुवैत में महिलाओं के खिलाफ अभी तक चल रहा अदृश्य आंदोलन अब खुल कर सामने आने लगा है।’’

गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों में कुवैत प्रशासन ने ‘बेली डांस’ सिखाने वाला महिलाओं का एक लोकप्रिय जिम बंद कर दिया है। वहीं, धर्मगुरुओं ने ईशनिंदा का हवाला देते हुए महिलाओं के एक अन्य रीट्रीट ‘द डिवाइन फेमिनीन’ के आयोजकों को गिरफ्तार करने की मांग की है।

एपी अर्पणा सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)