पुरस्कार विजेता निर्देशक मोहम्मद रसूलोफ को कान से पहले ईरान में जेल की सजा |

पुरस्कार विजेता निर्देशक मोहम्मद रसूलोफ को कान से पहले ईरान में जेल की सजा

पुरस्कार विजेता निर्देशक मोहम्मद रसूलोफ को कान से पहले ईरान में जेल की सजा

:   Modified Date:  May 10, 2024 / 01:46 PM IST, Published Date : May 10, 2024/1:46 pm IST

तेहरान, नौ मई (एपी) पुरस्कार विजेता ईरानी निर्देशक मोहम्मद रसूलोफ को कान फिल्म महोत्सव में उनकी प्रस्तावित यात्रा से ठीक पहले आठ साल की जेल और कोड़े मारने की सजा सुनाई गई है। उनके वकील ने बृहस्पतिवार को एसोसिएटेड प्रेस को यह जानकारी दी।

रसूलोफ (51) को अपनी फिल्म ‘देयर इज नो इविल’ के लिए जाना जाता है। वह इस्लामिक गणराज्य में वर्षों से बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों के बाद निशाना बनाए जाने वाले नए कलाकार बन गए हैं। 2022 में महसा अमीनी की मौत के खिलाफ भी प्रदर्शन इसमें शामिल हैं।

ईरानी अधिकारियों ने सजा की पुष्टि नहीं की है, लेकिन रसूलोफ और अन्य कलाकारों ने एक पत्र पर सह-हस्ताक्षर किए हैं जिसमें अधिकारियों से आग्रह किया गया है कि वे 2022 में इमारत ढहने की घटना को लेकर प्रदर्शनों के बीच हथियार नहीं उठाएं।

इस घटना में दक्षिण-पश्चिमी शहर अबादान में कम से कम 29 लोग मारे गए थे। इसके बाद से कलाकारों, एथलीट्स, मशहूर हस्तियों और अन्य लोगों को पूछताछ के लिए बुलाया गया है या जेल की सजा का सामना करना पड़ा है।

उनके वकील बाबाक पकनिया ने एपी को बताया, ‘यह फैसला रसूलोफ द्वारा ईरानी लोगों के समर्थन में बयान पर हस्ताक्षर करने के कारण सुनाया गया है।’

पकनिया ने कहा, रसूलोफ को तेहरान के रिवोल्यूशनरी कोर्ट में मुकदमे का सामना करना पड़ा।

अक्सर पश्चिमी संबंधों वाले लोगों के मामलों को संभालने वाले ट्रिब्यूनल की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आलोचना की गई है। आलोचना यह कहकर की गई है कि उसने मुकदमे में फंसे लोगों को अपने वकील चुनने और यहां तक ​​कि बंद दरवाजे की सुनवाई में उनके खिलाफ सबूत देखने की अनुमति नहीं दी है।

उनके वकील ने कहा कि निर्देशक को कोड़े मारने, जुर्माना लगाने और संपत्ति जब्त करने का भी सामना करना पड़ेगा।

संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने रसूलोफ की सजा पर टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया। वह इस महीने के अंत में अपनी नई फिल्म ‘द सीड ऑफ द सेक्रेड फिग’ के प्रीमियर के लिए कान जाने वाले थे।

ईरानी अधिकारियों द्वारा उन पर लगाए गए यात्रा प्रतिबंध के कारण रसूलोफ पुरस्कार स्वीकार करने के लिए वहां नहीं थे। पुरस्कार प्राप्त करने के तुरंत बाद उन्हें तीन फिल्मों के लिए एक साल की जेल की सजा सुनाई गई।

एपी

शुभम वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers