बाल्टिक राष्ट्र यूक्रेन को अमेरिका निर्मित हथियार भेजेंगे

बाल्टिक राष्ट्र यूक्रेन को अमेरिका निर्मित हथियार भेजेंगे

: , January 22, 2022 / 08:58 PM IST

हेलसिंकी, 22 जनवरी (एपी) बाल्टिक देश एस्टोनिया, लातविया और लिथुआनिया एक महत्वूपर्ण घटनाक्रम में अमेरिका निर्मित टैंक और विमान भेदी मिसाइल यूक्रेन भेजेंगे। यह निर्णय ऐसे समय किया गया है जब वाशिंगटन ने कहा है कि वह मॉस्को के साथ कीव के बढ़ते तनाव के बीच पूरी तरह से यूक्रेन का समर्थन करता है।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शनिवार को एक ट्वीट में कहा कि वाशिंगटन तीन नाटो देशों और पूर्व सोवियत गणराज्यों को ‘यूक्रेन को उनके लंबे समय से समर्थन’ के लिए सलाम करता है।

ब्लिंकन ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘हम रक्षात्मक उपकरण भेजे जाने का पूरी तरह से समर्थन करते हैं जो नाटो सहयोगी एस्टोनिया, लातविया और लिथुआनिया यूक्रेन को रूस की अकारण और गैर-जिम्मेदार आक्रामकता के खिलाफ उसकी क्षमता को मजबूत करने के लिए प्रदान कर रहे हैं।’

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता दमित्री पेसकोव ने इस सप्ताह की शुरुआत में यूक्रेन को पश्चिमी हथियारों की आपूर्ति को बेहद खतरनाक बताया था।

मॉस्को ने यूक्रेन के साथ लगती सीमा पर हजारों सैनिकों को एकत्र किया है, जिससे हमले की आशंका बढ़ गई है।

पश्चिम ने मॉस्को की इन मुख्य मांगों को खारिज कर दिया है कि नाटो वादा करे कि यूक्रेन को कभी भी उसके सदस्य के रूप में नहीं जोड़ा जाएगा, रूसी सीमाओं के पास कोई गठबंधन हथियार तैनात नहीं किया जाएगा और मध्य एवं पूर्वी यूरोप से वह अपनी सेना वापस बुला लेगा।

ब्लिंकन और रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के बीच शुक्रवार को हुई बैठक बेनतीजा समाप्त हो गई।

शुक्रवार देर रात प्रकाशित एक संयुक्त बयान में तीन बाल्टिक देशों के रक्षा मंत्रियों ने कहा कि वे ‘रूसी आक्रामकता के खिलाफ यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के प्रति कटिबद्ध और एकजुट हैं।’

उन्होंने कहा कि एस्टोनिया यूक्रेन को टैंक विध्वंसक हथियार प्रदान करेगा जबकि लातविया और लिथुआनिया कीव की रक्षात्मक सैन्य क्षमताओं को बढ़ाने के लिए स्टिंगर विमान भेदी मिसाइल और अन्य संबंधित उपकरण भेज रहे हैं।

एपी नेत्रपाल माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)