बाइडन प्रशासन 50 देशों की संक्रामक रोगों से निपटने में मदद करेगा |

बाइडन प्रशासन 50 देशों की संक्रामक रोगों से निपटने में मदद करेगा

बाइडन प्रशासन 50 देशों की संक्रामक रोगों से निपटने में मदद करेगा

:   Modified Date:  April 16, 2024 / 08:55 PM IST, Published Date : April 16, 2024/8:55 pm IST

वाशिंगटन, 16 अप्रैल (एपी) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन का प्रशासन संक्रामक रोगों की पहचान करने और उनसे निपटने के लिए 50 देशों की मदद करेगा। इसका मकसद कोविड-19 जैसी महामारियों को रोकना है, जो 2020 में अचानक से फैली थी और जनजीवन को बुरी तरह से प्रभावित किया था।

बाइडन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को नाम न उजागर करने के आग्रह पर बताया कि अमेरिकी सरकार के अफसर ऐसी महामारी के प्रकोप को रोकने के लिए बेहतर तरीके से जांच करने, निगरानी, सूचना प्रदान करने और तैयारी करने के लिए इन देशों के साथ मिलकर काम करेंगे।

अधिकारी ने इस कार्यक्रम में शामिल देशों की सूची साझा नहीं की।

कई देश भविष्य की महामारियों पर प्रतिक्रिया को लेकर एक विश्वव्यापी समझौते की शर्तों को पूरा करने में संघर्ष करने रह रहे हैं, जिसकी पृष्ठभूमि में अमेरिका ने यह घोषणा की है।

कोरोना वायरस महामारी के चार साल बाद, उस महामारी संधि की संभावनाएं धूमिल हो रही हैं, जिसपर विश्व स्वास्थ्य संगठन के सभी 194 सदस्यों ने हस्ताक्षर किए हैं।

अधिकारी ने संवाददाताओं से कहा कि कांगो एक ऐसा देश है, जहां काम पहले ही शुरू हो चुका है। अमेरिकी सरकार कांगो को ‘एमपॉक्स’ वायरस के प्रकोप से निपटने में मदद कर रही है, जिसमें टीकाकरण भी शामिल है। ‘एमपॉक्स’ वायरस चेचक वर्ग का वायरस है।

पिछले साल, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एमपॉक्स को वैश्विक आपातकाल घोषित किया था, जिसके अब तक 100 देशों में 91,000 से अधिक मामले सामने आए हैं।

एपी नोमान दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)