बाइडन प्रशासन ने सरकार में नस्लीय समानता को बढ़ावा देने के उपायों का खुलासा किया |

बाइडन प्रशासन ने सरकार में नस्लीय समानता को बढ़ावा देने के उपायों का खुलासा किया

बाइडन प्रशासन ने सरकार में नस्लीय समानता को बढ़ावा देने के उपायों का खुलासा किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : April 14, 2022/4:32 pm IST

वाशिंगटन, 14 अप्रैल (एपी) अमेरिका का न्याय विभाग ऐसे लोगों के लिए अपने कार्यक्रमों की भाषा में सुधार कर रहा है जो अंग्रेजी में अपेक्षित रूप से दक्ष नहीं हैं। इससे वे अपराधों की बेहतर तरीके से रिपोर्ट कर सकेंगे। इसके साथ ही आंतरिक विभाग अनुदान के लिए आवेदन करने में मदद की खातिर मूल अमेरिकी जनजातियों को तकनीकी सहायता प्रदान कर रहा है।

वहीं ऊर्जा विभाग कम आय वाले परिवारों को अपने घरों को मौसम के अनुकूल बनाने तथा ऊर्जा बचाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों से जुड़ने में मदद कर रहा है।

ये प्रयास उन सैकड़ों रणनीतियों और प्रतिबद्धताओं में शामिल हैं, जिनकी घोषणा बाइडन प्रशासन ने बृहस्पतिवार को की। ऐसे उपाय एक कार्यकारी आदेश के परिणाम हैं जिस पर राष्ट्रपति जो बाइडन ने पदभार ग्रहण करने के कुछ घंटों बाद हस्ताक्षर किए थे। इसका मकसद संघीय सरकार में नस्लीय समानता को आगे बढ़ाने और विभिन्न समुदायों को समर्थन देना है।

नस्लीय न्याय और समानता के लिए राष्ट्रपति के उप-सहायक चिराग बैंस ने कहा कि यह किसी राष्ट्रपति द्वारा अपनी तरह का पहला आदेश है। बैंस ने एसोसिएटेड प्रेस से कहा, ‘हमने हर एजेंसी, पूरी संघीय सरकार के लिए मिशन और जिम्मेदारी निर्धारित की है ताकि समानता को बढ़ावा दिया जा सके…।’’

समीक्षा के एक साल से अधिक समय बाद, सभी प्रमुख कैबिनेट विभागों सहित 90 से अधिक संघीय एजेंसियों ने अपनी ‘समानता कार्ययोजनाएं’जारी की हैं।

एपी अविनाश नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers