बाइडन ने भारतीय-अमेरिकी राजनयिक पुनीत तलवार को मोरक्को में अमेरिका का राजदूत नामित किया |

बाइडन ने भारतीय-अमेरिकी राजनयिक पुनीत तलवार को मोरक्को में अमेरिका का राजदूत नामित किया

बाइडन ने भारतीय-अमेरिकी राजनयिक पुनीत तलवार को मोरक्को में अमेरिका का राजदूत नामित किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : March 19, 2022/11:24 am IST

( ललित के झा )

वाशिंगटन, 19 मार्च (भाषा) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय मूल के अमेरिकी राजनयिक पुनीत तलवार को मोरक्को में देश का राजदूत नामित किया है।

तलवार वर्तमान में विदेश मंत्रालय में वरिष्ठ सलाहकार हैं। तलवार ने विदेश मंत्रालय, व्हाइट हाउस और संसद में राष्ट्रीय सुरक्षा तथा विदेश नीति से जुड़े पदों पर कार्य किया है। व्हाइट हाउस ने कई अन्य वरिष्ठ प्रशासनिक पदों के लिए भी नामों की घोषणा की।

तलवार ने राजनीतिक-सैन्य मामलों के लिए सहायक राज्य मंत्री, राष्ट्रपति के विशेष सहायक और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में वरिष्ठ निदेशक तथा अमेरिकी सीनेट में विदेश संबंधों की समिति में एक वरिष्ठ सदस्य के रूप में कार्य किया। तलवार की सेवाओं में प्रतिनिधि सभा और विदेश मंत्रालय के ‘पॉलिसी प्लानिंग स्टाफ’ में महत्वपूर्ण भूमिकाएं भी शामिल हैं।

सरकार से इतर, वह ‘एशिया सोसाइटी पॉलिसी इंस्टीट्यूट’ में वरिष्ठ शोधार्थी, ‘पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी पेन बाइडन सेंटर’ में विजिटिंग स्कॉलर आदि रह चुके है।

तलवार ने कॉर्नेल विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में बीएस की डिग्री हासिल की और कोलंबिया विश्वविद्यालय से अंतरराष्ट्रीय मामलों में एमए किया। वह विदेश संबंध परिषद के सदस्य हैं और वाशिंगटन के निवासी हैं।

भाषा सुरभि शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers