फ्रांस के साथ संबंधों में आयी कड़वाहट को दूर करने के प्रयासों के बीच मैक्रों से मिले ब्लिंकन |

फ्रांस के साथ संबंधों में आयी कड़वाहट को दूर करने के प्रयासों के बीच मैक्रों से मिले ब्लिंकन

फ्रांस के साथ संबंधों में आयी कड़वाहट को दूर करने के प्रयासों के बीच मैक्रों से मिले ब्लिंकन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : October 5, 2021/6:23 pm IST

पेरिस, पांच अक्टूबर (एपी) नयी हिंद-प्रशांत सुरक्षा पहल से अमेरिका के सबसे पुराने सहयोगी फ्रांस को बाहर रखने के कारण संबंधों में आयी कड़वाहट को दूर करने के जो बाइडन प्रशासन के प्रयासों के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने मंगलवार को फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की।

अमेरिकी विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दोनों नेताओं ने संभावित संयुक्त परियोजनाओं पर चर्चा की। उन परियोजनाओं की घोषणा मैक्रों और राष्ट्रपति जो बाइडन की इसी महीने होने वाली मुलाकात के दौरान की जा सकती है। हालांकि दोनों राष्ट्रपतियों की मुलाकात की तिथि और स्थान के बारे में अभी फैसला नहीं हुआ है। अधिकारी ने उन संभावित परियोजनाएं का ब्योरा नहीं दिया।

अधिकारी ने नाम नहीं उजागर किए जाने की शर्त पर संवाददाताओं से बातचीत की। राष्ट्रपति से मुलाकात का जिक्र ब्लिंकन के आधिकारिक कार्यक्रम में नहीं था। करीब 40 मिनट की आमने-सामने की बैठक अमेरिका के साथ विश्वास बहाल करने की फ्रांसीसी मांगों के बीच हुई। पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और अमेरिका के बीच हिंद-प्रशांत समझौते (ऑकस) की घोषणा के साथ ही अमेरिेका और फ्रांस के रिश्तों में कड़वाहट आ गयी थी।

ब्लिंकन दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सम्मेलन के सिलसिले में पेरिस में हैं। इसका आयोजन 15 सितंबर को शुरू हुए ऑकस विवाद की पृष्ठभूमि में हो रहा है। ब्लिंकन का बचपन पेरिस में ही बीता है। इसके अलावा उनकी स्कूली शिक्षा भी पेरिस में ही हुयी थी। वह धाराप्रवाह फ्रांसीसी बोल सकते हैं।

एपी

अविनाश उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers