जेट स्ट्रीम में परिवर्तन दक्षिणपूर्व ऑस्ट्रेलिया से शरद ऋतु की बारिश को दूर कर रहे हैं |

जेट स्ट्रीम में परिवर्तन दक्षिणपूर्व ऑस्ट्रेलिया से शरद ऋतु की बारिश को दूर कर रहे हैं

जेट स्ट्रीम में परिवर्तन दक्षिणपूर्व ऑस्ट्रेलिया से शरद ऋतु की बारिश को दूर कर रहे हैं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : June 22, 2022/3:53 pm IST

मिल्टन स्पीयर और लांस एम लेस्ली, प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय सिडनी

सिडनी, 22 जून (द कन्वरसेशन) आप इसे इस साल न्यू साउथ वेल्स और क्वींसलैंड के बड़े हिस्से में हुई मूसलाधार बारिश से नहीं जान पाएंगे, लेकिन 1990 के दशक के बाद से दक्षिण-पूर्व ऑस्ट्रेलिया में शरद ऋतु की औसतन देर से होने वाली बारिश में काफी गिरावट आई है।

इन क्षेत्रों में कम बारिश ग्लोबल वार्मिंग का एक अपेक्षित परिणाम है। उत्तरी और दक्षिणी दोनों गोलार्द्धों में, मध्य अक्षांशों में वर्षा लाने वाली मौसम प्रणालियों के मार्ग भूमध्य रेखा से दूर और ध्रुवों की ओर बढ़ रहे हैं।

हमने दक्षिण-पूर्व ऑस्ट्रेलिया में अप्रैल और मई के दौरान वर्षा में गिरावट का विस्तार से अध्ययन किया, और पाया कि यह ऑस्ट्रेलिया पर अधिक ऊंचाई वाली हवाओं के व्यवहार में दूरगामी परिवर्तनों का सिर्फ एक परिणाम है।

जेट स्ट्रीम

इन अधिक-ऊंचाई वाली हवाओं को जेट स्ट्रीम कहा जाता है: तेजी से बहने वाली हवा के संकीर्ण बैंड जो आमतौर पर लगभग उसी ऊंचाई पर होते हैं, जिसपर वाणिज्यिक यात्री विमान उड़ान भरते हैं। अप्रैल और मई में, दक्षिण-पूर्व ऑस्ट्रेलिया के ऊपर पश्चिमी जेट स्ट्रीम सामान्य रूप से एक उत्तरी शाखा (जिसे उपोष्णकटिबंधीय जेट कहा जाता है) और एक दक्षिणी शाखा (ध्रुवीय-अग्रिम जेट कहा जाता है) में विभाजित हो जाती है।

1990 के दशक के मध्य से, इस विभाजन का स्थान बदल गया है और इसमें शामिल हवाओं की गति भी बदल गई है। हमने पाया कि ये परिवर्तन, जो ग्लोबल वार्मिंग से संबंधित हैं, दक्षिण-पूर्व ऑस्ट्रेलिया में बारिश लाने वाले कम दबाव वाले सिस्टम की संख्या में कमी के लिए जिम्मेदार हैं।

मौसम ऐप या टीवी पूर्वानुमानों पर आप जो मानचित्र देख सकते हैं, वे आमतौर पर दिखाते हैं कि जमीनी स्तर पर क्या हो रहा है: उच्च और निम्न दबाव प्रणाली, ठंडे भाग, और इसी तरह की अन्य जानकारी। हालाँकि, ये जमीनी स्तर की प्रणालियाँ बड़े पैमाने पर जेट हवाओं और संबंधित वायुमंडलीय प्रक्रियाओं द्वारा संचालित होती हैं।

आर्द्रता और रोटेशन

जेट स्ट्रीम में बदलाव के साथ-साथ, शुरुआती ठंड के मौसम में बारिश को कम करने वाले दो अन्य महत्वपूर्ण बदलाव हैं।

सबसे पहले, अंतर्देशीय दक्षिणपूर्व ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में हवा 1990 के दशक से काफी शुष्क हो गई है।

और दूसरा, तेज़ घूमने वाली हवा के क्षेत्र तस्मान सागर के ऊपर पूर्व और दक्षिण में आगे बढ़ गए हैं।

वर्षा लाने वाले कम दबाव वाले क्षेत्रों के विकास में आर्द्रता और वायु रोटेशन दोनों महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। इन परिवर्तनों के परिणामस्वरूप, दक्षिण-पूर्व ऑस्ट्रेलिया में शरद ऋतु की वर्षा में उल्लेखनीय कमी आई है।

विशाल परिदृश्य

साल-दर-साल वर्षा में बहुत भिन्नता अल नीनो-दक्षिणी दोलन (ईएनएसओ) के दौर पर निर्भर करती है, जो प्रशांत महासागर के ऊपर एक बड़े पैमाने पर जलवायु घटना है। जब यह एक दौर में होता है, जिसे ला नीना कहा जाता है, पूर्वी ऑस्ट्रेलिया कम तापमान और उच्च वर्षा का अनुभव करता है – विपरीत दौर में, अल नीनो, दूसरी तरफ होता है।

ला नीना वर्षों की अनुपस्थिति में, और विशेष रूप से दोहराए गए ला नीना घटनाओं के समूह जैसे कि 2010-12 और 2020-22 में, हमने शुष्क ग्रीष्मकाल और शुष्कशरद ऋतु की अवधि के बाद अत्यधिक सूखा देखा है।

वायुमंडलीय परिसंचरण में परिवर्तन, विशेष रूप से जेट स्ट्रीम के स्थान और ताकत में परिवर्तन ने 1990 के दशक के बाद से देखे गए कई वर्षों के सूखे में योगदान दिया है, अर्थात् 1997-2007 और 2017-2019 की अवधि के दौरान।

प्रतिकूल हवाएं

जमीनी स्तर पर सूखे के प्रभाव आसानी से देखे जा सकते हैं।

1997 के बाद से सूखे की अवधि ने बड़ी संख्या में नदी की मछलियों को मार डाला है, बड़े पैमाने पर खेती और अन्य आर्थिक उद्योगों की व्यवहार्यता को कम कर दिया है, और कई क्षेत्रों में नदी के प्रवाह और पानी की स्थायी पहुंच को कम कर दिया है। भविष्य में गर्म जलवायु में, इस सूखे की अवधि जारी रहने की उम्मीद है।

हालांकि, जेट स्ट्रीम में परिवर्तन का अधिक ऊंचाई पर कम स्पष्ट प्रभाव पड़ता है। विशेष रूप से, इन परिवर्तनों का हवाई परिवहन पर प्रभाव पड़ता है।

जेट स्ट्रीम की गति, स्थान और संरचना में बदलाव का मतलब होगा कि विमान ऑस्ट्रेलिया सहित कई मार्गों पर अधिक ईंधन का उपयोग करेंगे। कम अनुकूल हवाएं, और अचानक ‘साफ़-हवा में गड़बड़ी’ में वृद्धि, विमानन ईंधन की खपत में वृद्धि करेगी।

द कन्वरसेशन एकता एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers