चीन ने ताइवान के निकट जलक्षेत्र में विमान वाहक पोत के साथ अभ्यास किया | China conducts exercises with aircraft carrier in waters near Taiwan

चीन ने ताइवान के निकट जलक्षेत्र में विमान वाहक पोत के साथ अभ्यास किया

चीन ने ताइवान के निकट जलक्षेत्र में विमान वाहक पोत के साथ अभ्यास किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : April 6, 2021/6:12 am IST

बीजिंग, छह अप्रैल (एपी) ताइवान पर अपना दावा करने का स्पष्ट संकेत देते हुए चीन स्वशासित द्वीप के निकट एक विमान वाहक युद्धक बेड़े के साथ नौसैन्य अभ्यास कर रहा है।

चीन की नौसेना ने बताया कि इस अभ्यास का लक्ष्य चीनी संप्रभुता की रक्षा करना है।

नौसेना ने कहा कि विमान वाहक पोत लियाओनिंग की संलिप्तता वाला यह अभ्यास नियमित है और यह एक वार्षिक आधार पर निर्धारित कार्यक्रम के तहत किया गया है। चीन अपने युद्धक विमानों से द्वीप के हवाई क्षेत्र में नियमित रूप से घुसपैठ करने और अभ्यासों के माध्यम से द्वीप पर कब्जा करने का खतरा लगातार बढ़ा रहा है।

नौसेना ने सोमवार देर रात जारी बयान में यह नहीं बताया कि यह अभ्यास कब शुरू हुआ और यह कब तक चलेगा, लेकिन उसने बताया कि भविष्य में इस प्रकार के और अभ्यास होंगे।

उसने कहा कि इस नौसेना अभ्यास का लक्ष्य ‘‘राष्ट्रीय संप्रभुता, सुरक्षा एवं विकास संबंधी हितों की रक्षा करने की क्षमता बढ़ाना है’’। ऐसा माना जाता है कि चीन ताइवान की लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार के लिए इन शब्दों का इस्तेमाल करता है। ताइवान सरकार ने चीन की इस मांग को मानने से इनकार कर दिया है कि वह द्वीप को चीनी क्षेत्र का हिस्सा माने।

एपी सिम्मी वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)