चाइना ईस्टर्न हादसा: सरकारी एयरलाइन के विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की दुर्लभ घटना |

चाइना ईस्टर्न हादसा: सरकारी एयरलाइन के विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की दुर्लभ घटना

चाइना ईस्टर्न हादसा: सरकारी एयरलाइन के विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की दुर्लभ घटना

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : March 22, 2022/10:06 pm IST

China Eastern crash : बीजिंग, 22 मार्च (एपी) उत्तरी अमेरिका और यूरोप के साथ ही चीन दुनिया के तीन बड़े हवाई यात्रा बाजारों में से एक है। उसने 1990 और 2000 के दशक के घातक हादसों के बाद से सुरक्षा में नाटकीय सुधार किये हैं।

सोमवार को ‘चाइना ईस्टर्न’ के विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की घटना वर्षों के बाद हुई है। देश में 2010 के बाद से ऐसा कोई बड़ा विमान हादसा नहीं हुआ, जिसमें पांच से अधिक की जान गयी हो। सत्तारूढ कम्युनिस्ट पार्टी की सैन्य शाखा पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के विमानों के भी घातक हादसे हुए हैं लेकिन उसके बारे में बहुत कम ब्योरा उपलब्ध है।

चाइना ईस्टर्न एयरलाइन कॉरपारेशन

एयर चाइना, चाइना साउदर्न एयरलाइंस और एचएनए ग्रुप के साथ चाइना ईस्टर्न चीन की चार बड़ी विमान सेवा कंपनियों (चारों सरकारी) में एक है। वर्ष 1995 में शुरू हुई इस कंपनी के बेड़े में बोइंग 737 सीरीज के 291 समेत कुल 749 विमान हैं । उसकी 2021 के मध्य की अंतरिम रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी है। इस कंपनी में 79,913 कर्मचारी हैं । उसके विमानों ने 2021 की पहली छमाही में 4.43 करोड़ यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया।

चीन का विमान उद्योग

चीन की विमान सेवा कंपनियों को भारी वित्तीय नुकसान हुआ है, क्योंकि सरकार ने ‘बिल्कुल बर्दाश्त नहीं’ करने की रणनीति के साथ कोविड-19 का सफाया करने का प्रयास किया, इस नीति के तहत विदेशी पर्यटकों को चीन आने से रोका गया और बड़े शहरों में उनकी यात्रा अवरूद्ध की गयी। बोइंग कॉरपोरेशन के अनुसार, पहली बार 2020 में अमेरिका की तुलना में चीन के अंदर ही यात्रियों की संख्या बढ़ी। उसकी आंशिक वजह यह रही कि कोरोना वायरस के प्रारंभिक प्रसार के बाद चीन ने घरेलू यात्रा अपेक्षाकृत जल्द खोल दी।

चीन का आखिर बड़ा हादसा

हेनान एयरलाइंस द्वारा संचालित एम्ब्रेयर ईआरजे 190-100 24 अगस्त, 2010 को यिचुन शहर में उतरने से पहले रनवे पर जमीन से टकरा गया। विमान में 96 यात्री एवं चालकदल के सदस्य सवार थे। इस हादसे में विमान में आग लग गयी और 44 लोगों की जान चल जबकि 52 की जान बच गयी।

चीन का विमान बाजार

चीन बोइंग और उसके यूरोपीय प्रतिद्वंद्वी एयरबस इंडस्ट्रीज के लिए महत्वपूर्ण बाजारों में एक है। वे अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए चीनी विमानन कंपनियों को विमान बेचना चाहती है क्योंकि अमेरिका एवं यूरोप में मांग में गिरावट आ गयी है।

एपी राजकुमार दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)