संकट से जूझ रही दुनिया में क्रिसमस पर चिंताओं को भुलाने की कोशिश में जुटे इसाई |

संकट से जूझ रही दुनिया में क्रिसमस पर चिंताओं को भुलाने की कोशिश में जुटे इसाई

संकट से जूझ रही दुनिया में क्रिसमस पर चिंताओं को भुलाने की कोशिश में जुटे इसाई

:   Modified Date:  December 25, 2023 / 10:58 AM IST, Published Date : December 25, 2023/10:58 am IST

फ्रैंकफर्ट, 25 दिसंबर (एपी) ईसाई धर्म के लोग अनिश्चितता और युद्ध से जूझ रही दुनिया में चिंता और भय को भुलाकर यीशु मसीह के जन्म का जश्न मनाने की तैयारियों में जुटे हैं।

न्यूयॉर्क शहर के सेंट पैट्रिक कैथेड्रल में रविवार को प्रार्थना सभा का नेतृत्व करने से पहले कार्डिनल टिमोथी डोलन ने श्रद्धालुओं से क्रिसमस पर पश्चिम एशिया के युद्धग्रस्त हिस्सों के लिए प्रार्थना करने का अनुरोध किया।

उन्होंने इजराइल और फलस्तीनी क्षेत्रों के हिस्सों का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘आज जब हम क्रिसमस मना रहे हैं, तो ऐसे में हमारा दिल इस पवित्र भूमि के बारे में सोच रहा है। इस पवित्र भूमि पर (संकट के) बादल छाए हुए हैं , पवित्र भूमि पीड़ा में है, पवित्र भूमि हिंसा, घृणा और प्रतिशोध से जूझ रही है और इस कष्ट के कारण क्रिसमस की खुशी का दम घुटने का खतरा है।’’

सीरिया में लोग लंबे गृहयुद्ध और आर्थिक प्रतिबंधों के नुकसान से अब भी जूझ रहे हैं। राजधानी दमिश्क में घरों एवं दुकानों में क्रिसमस पर रोशनी और सजावट के बावजूद देश के कुछ हिस्सों में जारी संघर्ष और गाजा में युद्ध ने त्यौहारी जश्न को फीका कर दिया है।

दमिश्क के उत्तर में स्थित याब्राउड शहर में सेंट कॉन्स्टेंटाइन और हेलेन कैथेड्रल में प्रार्थना सभा के लिए श्रद्धालु एकत्र हुए।

यूरोप में बढ़ती महंगाई के कारण क्रिसमस का जश्न प्रभावित हुआ और लोगों ने अपेक्षाकृत कम खरीदारी की।

यूरोपीय संघ के गृह मामलों के आयुक्त यल्वा जोहानसन ने पांच दिसंबर को सचेत किया था कि इजराइल और फलस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के बीच युद्ध के मद्देनजर यूरोप में ‘‘आतंकवादी हमलों का खतरा’’ है।

रूस के साथ युद्धरत यूक्रेन ने क्रिसमस अवकाश की तारीख को पश्चिम यूरोप के देशों के अनुरूप पहले खिसकाने के लिए जुलाई में कानून पारित किया था। यूक्रेन अब सात जनवरी के बजाय आधिकारिक तौर पर पहली बार 25 दिसंबर को क्रिसमस मना रहा है। रूसी ऑर्थोडोक्स चर्च और कुछ पूर्वी रूढ़िवादी गिरजाघर प्राचीन जूलियन कैलेंडर का उपयोग करते हैं जिसके तहत क्रिसमस का त्यौहार 25 दिसंबर से 13 दिन बाद जनवरी में आता है।

पाकिस्तान में पूर्वी पंजाब प्रांत के जरनवाला में ईसाइयों के घरों को मुसलमानों की भीड़ ने अगस्त में नष्ट या क्षतिग्रस्त कर दिया था। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में ईसाई समुदाय भय के माहौल में क्रिसमस की तैयारी कर रहा है।

एपी सिम्मी मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)