Corona Omicron new subvariant BF.7, know what are the symptoms

चीन में हाहाकार मचा रहा कोरोना का नया वैरिएंट, भारत में भी जारी हुआ अलर्ट, जानें इसके लक्षण

Corona Omicron new subvariant BF.7 : दो साल तक पूरी दुनिया में तबाही मचाने वाला कोरोना एक बार फिर लौट आया है। कोरोना वायरस की महामा

Edited By :   Modified Date:  December 21, 2022 / 02:12 PM IST, Published Date : December 21, 2022/2:12 pm IST

नई दिल्ली : Corona Omicron new subvariant BF.7 : दो साल तक पूरी दुनिया में तबाही मचाने वाला कोरोना एक बार फिर लौट आया है। कोरोना वायरस की महामारी ने नए साल से पहले एक बार फिर चीन में कहर मचा दिया है। एक बार फिर चीन में हालत बेकाबू नजर आ रहे है। चीन और बाकि जगहों में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलो के बीच भारत सरकार अलर्ट हो गई है। भारत सरकार ने मंगलवार को सभी राज्यों को निर्देश देते हुए कोरोना सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग पर ध्यान देने के लिए कहा है। रिपोर्टस की मानें तो कोविड जीरो पॉलिसी हटने के बाद चीन में कोरोना से हालात बेकाबू हैं। कई रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि चीन में अस्पतालों के बाहर लंबी लाइन लगी हुई हैं।

यह भी पढ़ें : भारतीय कंपनियों के खिलाफ हल्ला बोल! इस देश की सरकार ने उठाया सख्त कदम, 16 भारतीय दवा कंपनियों को किया बैन, जानें पूरा माजरा

तेजी से संक्रमण फैलाने में सक्षम है ओमिक्रॉन का सब-वैरिएंट BF.7

Corona Omicron new subvariant BF.7 :  कोविड-19 की उत्पति के बाद 2021 में इसके कई सब-वैरिएंट विकसित हुए। इसी में से एक सबवैरिएंट BF.7 है जो बहुत तेजी से संक्रमण फैलाने में सक्षम है। रिपोर्ट के अनुसार, ओमिक्रॉन का सबवैरिएंट BF.7 ही चीन में कहर बरपा रहा है, जिसकी वजह से देश के कार्यालयों और सार्वजनिक स्थान सुनसान पड़ गए हैं। वहीं, अस्पताल एक बार फिर से मरीजों की लंबी कतारों से पटा हुआ है। लाइव साइंस के अनुसार, BF.7 सब-वैरिएंट BA.5.2.1.7 का ही शॉर्ट फॉर्म है। BA.5.2.1.7 , BA.5. का ही उप वंश है। ऐसा माना जा रहा है कि BF.7 सबवैरिएंट, BA.1 और BA.2 जैसे ओमिक्रॉन के अन्य सबवैरिएंट की तुलना में ज्यादा तेजी से संक्रमण फैलाने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें : साल 2023 इन राशियों के लिए रहेगा बेहद खास, चारों ओर से होगा अपार धन लाभ… 

विशेषज्ञों ने कही ये बात

Corona Omicron new subvariant BF.7 :  बीजिंग के Xiaotangshan अस्पताल के चिकित्सा विशेषज्ञ ली टोंगजेंग ने बताया कि इस वैरिएंट में इम्यून सिस्टम से बच निकलने की भी क्षमता बहुत ज्यादा है। जब कोरोना का ये सब वैरिएंट हमला करता है तो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली इसे शरीर में फैलने से रोकने में सक्षम नहीं होती है। चिकित्सा विशेषज्ञ ने बताया कि चूंकि, BF.7 का संक्रमण काल बहुत कम है यानी यह किसी भी व्यक्ति को बहुत कम समय में ही संक्रमित कर देता है और इसकी संक्रमण दर भी तेज है, इसलिए चीन में कोरोना के मामले अचानक तेजी से बढ़ रहे हैं।

यह भी पढ़े : आलिया भट्ट के बाद बॉलीवुड की ये खूबसूरत एक्ट्रेस बनने वाली है मां, इस अनोखे अंदाज में फैंस के साथ शेयर की गुड न्यूज 

डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले आर फैक्टर भी ज्यादा

Corona Omicron new subvariant BF.7 :  ली टोंगजेंग ने बताया कि डेल्टा वैरिएंट में जहां R फैक्टर लगभग 5 से 6 होता है, जबकि ओमिक्रॉन BF.7 में R फैक्टर 10 से अधिक है। R फैक्टर का मतलब यह है कि एक व्यक्ति कितने और व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है। डेल्टा वैरिएंट में ये संख्या जहां 5 से 6 है। जबकि ओमिक्रॉन के BF.7 में ये संख्या 10 से 18 है।

यह भी पढ़े : छत्तीसगढ़ : एक साथ 83 एसआई बने इंस्पेक्टर, नए साल से पहले मिला तोहफा 

BF.7 सब-वैरिएंट के ये है लक्षण

Corona Omicron new subvariant BF.7 :  कोरोना के ओमिक्रॉन BF.7 सब-वैरिएंट से भी संक्रमित होने के बाद लक्षण अन्य वैरिएंट के समान ही हैं। इसमें मरीजों को खांसी, गले में खराश, बुखार, थकावट, नाक बहना, उल्टी जैसे लक्षण ही देखने को मिल रहे हैं। कई बार इससे संक्रमित व्यक्ति में कोई लक्षण नहीं होता है यानी कि वो एसिम्‍टोमेटिक होते हैं। इसके कारण वायरस फैलने का ज्यादा डर रहता है।

यह भी पढ़े : 7th Pay Commission Latest Update 2023 : केंद्र सरकार देगी नए साल का तोहफा! कर्मचारियों की सैलरी में आएगा बंपर उछाल, फिर से होगा DA में इजाफा? यहां देखें पूरी जानकारी

चीन की 60% और दुनिया की 10% आबादी हो सकती है संक्रमित

Corona Omicron new subvariant BF.7 :  कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों का अनुमान है कि आने वाले कुछ महीनों में चीन की 60% और दुनिया की 10% आबादी इससे संक्रमित हो सकती है। महामारी विशेषज्ञ एरिक फिगल डिंग ने आशंका जताई है कि कोरोना इस लहर में दस लाख से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले सकता है।

यह भी पढ़े : किसानों ने किया चक्काजाम, इस बात से है नाराज, मौके पर पहुंचे अधिकारी

भारत सरकार ने जारी किया अलर्ट

Corona Omicron new subvariant BF.7 :  दुनिया भर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य सचिव राजीव भूषण ने मंगलवार को NCDC और ICMR को चिट्ठी लिखी है। सरकार ने कहा है कि कोविड के नए वैरिएंट की पहचान के लिए जीनोम सीक्वेंसिंग जरूरी है। स्वास्थ्य सचिव ने सभी राज्यों को भी निर्देश देते हुए कहा है कि सभी राज्य कोरोना सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग पर ध्यान दें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें