शुरुआती रुझानों में सर्बिया के मौजूदा राष्ट्रपति की जीत |

शुरुआती रुझानों में सर्बिया के मौजूदा राष्ट्रपति की जीत

शुरुआती रुझानों में सर्बिया के मौजूदा राष्ट्रपति की जीत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : April 4, 2022/7:48 pm IST

बेलग्रेड (सर्बिया), चार अप्रैल (एपी) सर्बिया के राष्ट्रीय चुनाव में सोमवार को आधिकारिक शुरुआती रुझानों में मौजूदा राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वूसिक और अस्थिर बाल्कन एवं यूरोप में रूस की महत्वपूर्ण सहयोगी रही उनकी पार्टी की जीत की पुष्टि होती दिख रही है।

मतों की गिनती लगभग पूरी हो चुकी है और सरकारी चुनाव अधिकारियों के आंकड़े के अनुसार, वूसिक ने रविवार के राष्ट्रपति पद के लिए हुए वोट में लगभग 60 प्रतिशत मतदाताओं के समर्थन के साथ भारी जीत हासिल की, जबकि उनकी सर्बियन प्रोग्रेसिव पार्टी ने 43 प्रतिशत मत हासिल किए।

परिणामों का मतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव में कोई निर्णायक वोट की आवश्यकता नहीं है और वूसिक की पार्टी 250 सदस्यीय सदन में अन्य सहयोगियों के साथ गठबंधन में अगली सरकार बनाने में सक्षम होगी। मुख्य विपक्षी समूह युनाइटेड फॉर सर्बियाज विक्ट्री को संसदीय चुनाव में लगभग 13 प्रतिशत मत मिले। आधिकारिक नतीजे बताते हैं कि समूह के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जद्राव्को पोनोस ने 17 प्रतिशत की बढ़त हासिल की।

वूसक की पार्टी के 2012 में सत्ता में आने के बाद से वूसिक ने धीरे-धीरे मुख्यधारा के मीडिया और संस्थानों पर दबदबा बनाया। घोर राष्ट्रवादी वूसिक ने पूर्व रक्षा मंत्री, प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को वूसिक को बधाई देते हुए कहा कि परिणाम ने उनकी स्वतंत्र विदेश नीतियों के लिए ‘‘व्यापक सार्वजनिक समर्थन’’ की पुष्टि की। पुतिन ने उम्मीद जताई कि वूसिक की सक्रियता से रूस और सर्बिया के बीच ‘‘रणनीतिक साझेदारी’’ को और मजबूत करने में मदद मिलेगी।

एपी सुरभि नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers