विदेश सचिव श्रृंगला वार्ता के लिए लंदन पहुंचे |

विदेश सचिव श्रृंगला वार्ता के लिए लंदन पहुंचे

विदेश सचिव श्रृंगला वार्ता के लिए लंदन पहुंचे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : July 24, 2021/1:18 am IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, 23 जुलाई (भाषा) विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ‘‘रोडमैप 2030’’ की विस्तृत समीक्षा करने के लिए ब्रिटेन की दो दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को लंदन पहुंचे। एक मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) की राह तैयार करने के लिए ब्रिटेन-भारत साझेदारी के लिए मई में 10-वर्षीय योजना ‘‘रोडमैप 2030’’ लाई गई थी।

यात्रा की घोषणा करते हुए, विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह ब्रिटेन में अपने समकक्ष के साथ पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे। श्रृंगला के ब्रिटिश समकक्ष विदेश कार्यालय में दक्षिण एशिया मामलों के मंत्री लॉर्ड तारिक अहमद होंगे।

रोडमैप 2030 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन के बीच एक डिजिटल शिखर सम्मेलन में अपनाया गया था, ताकि द्विपक्षीय संबंधों को एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया जा सके और अगले दशक में व्यापार और अर्थव्यवस्था, रक्षा और सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन समेत कई प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग का मार्गदर्शन किया जा सके।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने नई दिल्ली में मीडिया ब्रीफिंग में कहा, ‘यात्रा के दौरान, विदेश सचिव अपने समकक्षों के साथ मिलेंगे और 2030 रोडमैप के कार्यान्वयन पर विशेष ध्यान देने के साथ द्विपक्षीय संबंधों की विस्तृत समीक्षा करेंगे।’

उन्होंने कहा, ‘वह आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे।’

भाषा कृष्ण सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers