राष्ट्रपति शी के अभूतपूर्व तीसरे कार्यकाल के लिये चीन की सीपीसी का चार दिवसीय अधिवेशन शुरू |

राष्ट्रपति शी के अभूतपूर्व तीसरे कार्यकाल के लिये चीन की सीपीसी का चार दिवसीय अधिवेशन शुरू

राष्ट्रपति शी के अभूतपूर्व तीसरे कार्यकाल के लिये चीन की सीपीसी का चार दिवसीय अधिवेशन शुरू

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : November 8, 2021/1:23 pm IST

(के जे एम वर्मा)

बीजिंग, आठ नवंबर (भाषा) राष्ट्रपति शी चिनफिंग के अभूतपूर्व तीसरे कार्यकाल का मार्ग प्रशस्त करने के लिये चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के सैकड़ों वरिष्ठ अधिकारियों ने 100 साल पुरानी सत्ताधारी पार्टी के एक दुर्लभ ‘ऐतिहासिक प्रस्ताव’ पर चर्चा करने और उसे पारित करने के लिए सोमवार को यहां एक महत्वपूर्ण चार दिवसीय सम्मेलन शुरू किया।

सीपीसी की 19वीं केंद्रीय समिति ने अपना छठा पूर्ण सत्र शुरू किया। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के अनुसार, सीपीसी केंद्रीय समिति के लगभग 400 पूर्ण और वैकल्पिक सदस्य इस अधिवेशन में हिस्सा ले रहे हैं।

खबर में कहा गया है कि सीपीसी केंद्रीय समिति के महासचिव शी ने राजनीतिक ब्यूरो की ओर से एक कार्य रिपोर्ट दी और सीपीसी के 100 वर्षों के प्रयासों की प्रमुख उपलब्धियों और ऐतिहासिक अनुभव पर एक मसौदा प्रस्ताव पर स्पष्टीकरण दिया।

शी (68) के पास चीन की सत्ता के तीनों केंद्र – सीपीसी के महासचिव का पद, शक्तिशाली केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) के अध्यक्ष का पद, जो कि सेना का समग्र उच्च कमान है, और राष्ट्रपति का पद – हैं। राष्ट्रपति के तौर पर शी अगले साल अपना पांच साल का दूसरा कार्यकाल पूरा करने वाले हैं।

राजनीतिक रूप से, यह बैठक शी के लिए महत्वपूर्ण मानी जा रही है, जो सत्ता में अपने पिछले नौ वर्षों के कार्यकाल में पार्टी के संस्थापक माओ त्से तुंग के बाद सबसे शक्तिशाली नेता के तौर पर उभरे हैं।

अपने पूर्ववर्ती हू जिनताओ के विपरीत चिनफिंग के तीसरे कार्यकाल के लिए पद पर बने रहने की व्यापक रूप से उम्मीद की जा रही है। जिनताओ दो कार्यकाल के बाद सेवानिवृत्त हुए थे। चिनफिंग 2018 में एक महत्वपूर्ण संवैधानिक संशोधन के मद्देनजर संभवत: आजीवन सत्ता में बने रह सकते हैं। संवैधानिक संशोधन ने राष्ट्रपति के लिए अधिकतम दो कार्यकाल की सीमा को हटा दिया था।

उन्हें 2016 में पार्टी का “मुख्य नेता” (कोर लीडर) भी बनाया गया था, यह दर्जा माओ को ही प्राप्त था।

अधिवेशन अगले साल की पार्टी कांग्रेस से पहले आयोजित किया जा रहा है, जिसमें एक नया नेतृत्व नियुक्त किये जाने की उम्मीद थी।

बंद कमरे में आयोजित बैठक बीजिंग में कड़े कोविड-19 नियंत्रण उपायों के तहत हो रही है। पिछले कुछ हफ्तों में शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के कई मामले सामने आए हैं, जिससे अधिकारियों को प्रवेश और निकास नियंत्रण को कड़ा करने के लिए प्रेरित किया गया है।

शी को छोड़कर, प्रधानमंत्री ली केकियांग सहित अधिकतर अधिकारियों के दो कार्यकाल पूरा करने के बाद सेवानिवृत्त होने की उम्मीद है।

पिछले तीन दशक में, पार्टी ने आमतौर पर पिछले पूर्ण सत्र का उपयोग पार्टी मामलों को संबोधित करने के लिए किया है, विशेष रूप से अहम नियुक्तियों, विचारधारा और पार्टी-निर्माण के मामलों पर।

इस बैठक मे। जिन प्रमुख मुद्दों पर नजर रहेगी उनमें यह भी शामिल है कि क्या पार्टी अपने नेतृत्व परिवर्तन, विशेष रूप से 68 वर्ष की अनौपचारिक सेवानिवृत्ति की उम्र के अलावा पार्टी के संस्थापक माओ के उत्तराधिकारी देंग शियाओपिंग द्वारा निर्धारित शीर्ष नेतृत्व के लिए दो कार्यकाल की शर्तों का पालन करना जारी रखती है।

शक्तिशाली पोलित ब्यूरो के 25 सदस्यों में से लगभग एक दर्जन अगले साल अक्टूबर में 68 वर्ष से अधिक उम्र के होंगे।

अधिवेशन से पहले, शिन्हुआ ने एक लंबी टिप्पणी की, जिसमें शी की उपलब्धियों की प्रशंसा की गई। इनमें भ्रष्ट अधिकारियों पर उनकी कार्रवाई भी शामिल थी।

भाषा

प्रशांत शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers