फ्रांस, यूनान ने रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए, यूनान तीन युद्धपोत खरीदेगा |

फ्रांस, यूनान ने रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए, यूनान तीन युद्धपोत खरीदेगा

फ्रांस, यूनान ने रक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए, यूनान तीन युद्धपोत खरीदेगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : September 28, 2021/4:12 pm IST

पेरिस, 28 सितंबर (एपी) पनडुब्बी सौदा रद्द होने से ऑस्ट्रेलिया से मिले झटके के कुछ दिन बाद फ्रांस ने मंगलवार को यूनान के साथ एक महत्वपूर्ण रक्षा समझौता करने की घोषणा की। इसके तहत यूनान फ्रांस से तीन युद्धपोत खरीदेगा।

फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों और यूनान के प्रधानमंत्री क्यारीकोस मित्सोताकिस ने पेरिस में संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में रक्षा और सुरक्षा रणनीतिक भागीदारी की घोषणा की। मैक्रों ने कहा, ‘‘यह साझेदारी हमारे आपसी हितों के आधार पर हमारे सहयोग को बढ़ाने की इच्छा व्यक्त करती है।’’

मैक्रों ने कहा कि यूनान पश्चिम फ्रांस के लोरियंट में नेवल ग्रुप द्वारा निर्मित तीन फ्रांसीसी युद्धपोतों की खरीदारी करेगा। मित्सोताकिस ने कहा कि सौदे में एक और युद्धपोत की खरीदारी का भी विकल्प है।

इस घोषणा के कुछ दिन पहले ऑस्ट्रेलिया ने 66 अरब डॉलर के डीजल-विद्युत चालित पनडुब्बियों के लिए समझौते को खत्म करने की घोषणा की थी। ऑस्ट्रेलिया के इस कदम से फ्रांस को काफी नुकसान हुआ। ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिटेन और अमेरिका के साथ रणनीतिक गठबंधन किया है जिसके तहत वह अमेरिका से परमाणु शक्ति संपन्न पनडुब्बियां की खरीदारी करेगा।

यूनान पहले ही फ्रांस से 18 राफेल लड़ाकू विमान खरीद चुका है और पड़ोसी तुर्की के साथ तनाव के बीच अपने सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण के लिए छह और लड़ाकू विमानों की खरीदारी करने वाला है।

मैक्रों और मित्सोताकिस ने सौदे के बारे में अधिक जानकारी का खुलासा नहीं किया। एक शीर्ष फ्रांसीसी अधिकारी ने कहा कि यह सौदा ‘‘अरबों’’ यूरो का है। तुर्की और उसके पड़ोसी देश यूनान के बीच पूर्वी भूमध्यसागर में गैस के अन्वेषण अधिकार और पानी को लेकर हाल के वर्षों में विवाद बढ़ा है। यूनान ने पूर्व में अपने युद्धक बेड़े को मजबूत करने की घोषणा की थी।

एपी आशीष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers