यूनान : किरियाकोस मित्सोताकिस की पार्टी बड़ी बढ़त के बावजूद बहुमत से दूर |

यूनान : किरियाकोस मित्सोताकिस की पार्टी बड़ी बढ़त के बावजूद बहुमत से दूर

यूनान : किरियाकोस मित्सोताकिस की पार्टी बड़ी बढ़त के बावजूद बहुमत से दूर

:   Modified Date:  May 22, 2023 / 06:36 PM IST, Published Date : May 22, 2023/6:36 pm IST

एथेंस, 22 मई (एपी) आधी सदी में विपक्ष को सबसे बड़ी हार देने के साथ यूनान में दक्षिणपंथी झुकाव वाले प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस ने सोमवार को पुष्टि की कि वह अपने दम पर सरकार बनाने के लिए आवश्यक बहुमत हासिल करने के वास्ते कुछ हफ्तों के अंदर दूसरे राष्ट्रीय चुनाव की मांग करेंगे।

अब तक 99.70 प्रतिशत मतों की गिनती के बाद मित्सोताकिस की न्यू डेमोक्रेसी पार्टी ने 40.79 प्रतिशत मत हासिल किए जो वामपंथी मुख्य विपक्षी सिरिजा को मिले 20.07 प्रतिशत से दोगुने से ज्यादा हैं। न्यू डेमोक्रेसी पार्टी देश के 59 निर्वाचन क्षेत्रों में से 58 पर प्रभावी रही। सोशलिस्ट पासोक 11.46 प्रतिशत मतों के साथ तीसरे स्थान पर रही। देश में 61 प्रतिशत मतदान हुआ।

राष्ट्रपति कतरीना सकेलारोपोलू ने सोमवार को औपचारिक रूप से मित्सोताकिस को गठबंधन सरकार बनाने की कोशिश करने की पेशकश की। लेकिन अपने संक्षिप्त टेलीविजन संवाद में मित्सोताकिस ने राष्ट्रपति को बताया कि वह इसे (प्रस्ताव को) घंटों के भीतर लौटा देंगे क्योंकि सफलता की कोई संभावना नहीं है। मित्सोताकिस ने उम्मीद जताई कि 25 जून की शुरुआत में एक नया चुनाव हो सकता है।

उनकी पार्टी ने चुनावी पंडितों की भविष्यवाणी को दरकिनार करते हुए 1974 के बाद सबसे बड़ी जीत हासिल की। 1974 में ही यूनान में सात साल की सैन्य तानाशाही के पतन के बाद पहली बार लोकतांत्रिक चुनाव हुए थे।

भाषा प्रशांत वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)