गुतारेस ने अफगानिस्तान में संरा मुख्य परिसर पर हमले की कड़ी निंदा की |

गुतारेस ने अफगानिस्तान में संरा मुख्य परिसर पर हमले की कड़ी निंदा की

गुतारेस ने अफगानिस्तान में संरा मुख्य परिसर पर हमले की कड़ी निंदा की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : July 31, 2021/11:41 am IST

(योषिता सिंह)

संयुक्त राष्ट्र, 31 जुलाई (भाषा) संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने अफगानिस्तान के हेरात में संयुक्त राष्ट्र के मुख्य परिसर पर हमले की कड़ी निंदा की और कहा विश्व संगठन के कर्मियों तथा परिसरों पर हमले अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत निषिद्ध हैं तथा इन्हें युद्ध अपराध माना जा सकता है।

अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (यूएनएएमए) के अनुसार, हेरात में संयुक्त राष्ट्र का मुख्य परिसर शुक्रवार को ‘‘सरकार विरोधी तत्वों’’ की गोलीबारी की चपेट में आ गया और उसके एक गार्ड की मौत हो गई।

महासचिव के प्रवक्ता ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, ‘‘महासचिव अफगानिस्तान के हेरात में संयुक्त राष्ट्र के परिसर पर हमले की कड़ी निंदा करते हैं। हमले में अफगान सुरक्षा बल के एक गार्ड की मौत हो गयी अन्य अधिकारियों को चोटें आयी हैं।’’

गुतारेस ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के कर्मियों और परिसरों के खिलाफ हमले अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत निषिद्ध हैं तथा इन्हें युद्ध अपराध के समान माना जा सकता है। शोक संतप्त परिवार के प्रति दुख जताते हुए और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हुए गुतारेस ने अफगानिस्तान की सरकार और लोगों को शांति एवं स्थिरता हासिल करने के प्रयासों में सहयोग देने की संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबद्धता को दोहराया।

यूएनएएमए ने कहा कि हेरात में इस परिसर के आसपास के इलाके में शुक्रवार को तालिबान और सरकारी बलों के बीच लड़ाई हुई।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के अफगानिस्तान के विशेष प्रतिनिधि देबोरा लयॉन्स ने कहा, ‘‘संयुक्त राष्ट्र के खिलाफ यह हमला निंदनीय है और हम कड़े शब्दों में इसकी निंदा करते हैं। मृतक अधिकारी के परिवार के प्रति हमारी संवेदनाएं हैं और हम घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।’’

भाषा

गोला शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers