होंडुरास की राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगी हैरिस |

होंडुरास की राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगी हैरिस

होंडुरास की राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगी हैरिस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : January 19, 2022/8:54 am IST

वाशिंगटन, 19 जनवरी (एपी) अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस अगले सप्ताह होंडुरास की पहली नवनिर्वाचित महिला राष्ट्रपति शियोमारा कास्त्रो के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए मध्य अमेरिकी देश की यात्रा करेंगी।

अमेरिक के राष्ट्रपति जो बाइडन ने हैरिस को दक्षिण-पश्चिम सीमा पर आव्रजन की समस्या का समाधान खोजने का बड़ा काम सौंपा है। बेहतर जीवन की तलाश में हर महीने होंडुरास तथा अन्य मध्य अमेरिकी देशों से हजारों प्रवासी सीमा पर आते हैं। अमेरिकी सीमा अधिकारियों ने 30 सितंबर को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष के दौरान 17 लाख से अधिक बार प्रवासियों को रोका था, जो पिछले वित्तीय वर्ष में प्रवासियों को रोके जाने के 458,088 बार के प्रयास से लगभग चार गुना है।

हैरिस एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी, जिसमें आर्थिक, अंतरराष्ट्रीय विकास और वैश्विक मामलों के अमेरिकी नेता शामिल होंगे।

हैरिस की उप प्रेस सचिव सबरीना सिंह ने एक बयान में कहा, ‘‘यह यात्रा अमेरिका और होंडुरास के बीच साझेदारी को गहरा करने और आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने, भ्रष्टाचार से निपटने तथा प्रवास के मूल कारणों को दूर करने के लिए मिलकर काम करने का एक प्रयास है।’’

वामपंथी पार्टी की उम्मीदवार कास्त्रो ने नवंबर में चुनाव में जीत दर्ज की थी और वह 27 जनवरी को शपथ ग्रहण करेंगी। उनके पति एवं पूर्व राष्ट्रपति जोस मैनुएल जेलया को 2009 में सेना ने तख्तापलट कर सत्ता से बेदखल कर दिया था। उन्होंने नेशनल पार्टी के 12 साल के शासन के विरोध में जनता में असंतोष की लहर को और बढ़ावा दिया था, जो पूर्व राष्ट्रपति जुआन ऑरलैंडो हर्नांडेज़ के दूसरे कार्यकाल में चरम पर पहुंच गया था।

एपी सुरभि निहारिका

निहारिका

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)