पीओके विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में इमरान खान की पार्टी के उम्मीदवार की जीत |

पीओके विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में इमरान खान की पार्टी के उम्मीदवार की जीत

पीओके विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में इमरान खान की पार्टी के उम्मीदवार की जीत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : August 3, 2021/7:04 pm IST

(सज्जाद हुसैन)

इस्लामाबाद, तीन अगस्त (भाषा) पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के उम्मीदवार अनवारुल हक मंगलवार को संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार फैसल राठौर को हराकर पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर की विधानसभा के अध्यक्ष चुने गए। 53 सदस्यीय सदन में हक को 32 जबकि राठौर को सिर्फ 15 वोट मिले।

प्रधानमंत्री इमरान खान की पीटीआई हाल में हुए चुनाव में 32 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है और वह बिना किसी अन्य पार्टी के समर्थन के सरकार बना सकती है। पीटीआई पीओके में पहली बार सरकार बनाएगी।

भारत ने पीओके में हुए चुनाव को पाकिस्तान की ‘‘अवैध कब्जे को छिपाने’’ की ‘‘बनावटी कवायद’’ बताकर खारिज कर दिया था। साथ ही उसने इस चुनाव पर कड़ा विरोध दर्ज कराया था।

पीओके में चुनावों पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने पिछले सप्ताह कहा था कि पाकिस्तान का ”इन भारतीय क्षेत्रों पर कोई अधिकार नहीं है” और उसे इन्हें खाली करना चाहिए।

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के सदन में क्रमशः 12 और 7 सदस्य हैं। ऑल जम्मू एंड कश्मीर मुस्लिम कॉन्फ्रेंस व जम्मू कश्मीर पीपुल्स पार्टी दोनों ने एक-एक सीट जीती है।

पीटीआई के चौधरी रियाज गुर्जर 32 वोट पाकर उपाध्यक्ष चुने गए जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी निसारन अब्बासी को 15 वोट मिले।

भाषा जोहेब दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)