ईरान परमाणु सामग्री का भंडारण बढ़ा रहा: आईएईए |

ईरान परमाणु सामग्री का भंडारण बढ़ा रहा: आईएईए

ईरान परमाणु सामग्री का भंडारण बढ़ा रहा: आईएईए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : March 3, 2022/9:39 pm IST

वियना, तीन मार्च, (एपी) संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी संस्था आईएईए का मानना है कि ईरान वर्ष 2015 में विश्व के ताकतवर देशों के साथ हुये समझौतों का उल्लंघन करके उच्च संवर्धित यूरेनियम का भंडार बढ़ा रहा है।

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने अपनी तिमाही गोपनीय रिपोर्ट में सदस्य देशों से बृहस्पतिवार को कहा कि ईरान के पास संवर्धित यूरेनियम की अनुमानित मात्रा 33.2 किलोग्राम है, जिसकी शुद्धता 60 फीसदी तक है। पिछले साल नवंबर से लेकर अब तक परमाणु सामग्री के भंडार में 15.5 किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई है।

इस तरह के अत्यधिक संवर्धित यूरेनियम को परमाणु हथियार बनाने के लिए आसानी से परिष्कृत किया जा सकता है। विश्व के ताकतवर देश इसी वजह से तेहरान के परमाणु कार्यक्रम पर अंकुश लगाना चाहते हैं।

वियना स्थित एजेंसी ने सदस्य देशों को बताया कि वह अभी भी ईरान के पास उपलब्ध कुल संवर्धित यूरेनियम की मात्रा की सटीक जानकारी देने में सक्षम नहीं है, क्योंकि पिछले साल तेहरान ने संयुक्त राष्ट्र के निरीक्षकों पर प्रतिबंध लगा दिये थे।

ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, जर्मनी और रूस के वरिष्ठ राजनयिक नवंबर से वियना में ईरानी अधिकारियों के साथ बैठक करके बातचीत कर रहे हैं। बातचीत का मकसद तेहरान को फिर से वर्ष 2015 की संयुक्त व्यापक कार्य योजना के समझौते के अनुरूप काम करने के लिए राजी करना है।

इस समझौते के तहत परमाणु कार्यक्रम पर अंकुश लगाने के बदले ईरान पर प्रतिबंधों में ढील दी गई थी। लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में समझौते से हाथ खींच लिये और ईरान पर फिर प्रतिबंध लगा दिए। इससे तेहरान अपने यूरेनियम संवर्धन को फिर से शुरू करने के लिए प्रेरित हुआ।

एपी

संतोष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)