इजराइल पुलिस ने नेतन्याहू के बेटे, सहयोगियों के फोन पर स्पाईवेयर का इस्तेमाल किया :रिपोर्ट |

इजराइल पुलिस ने नेतन्याहू के बेटे, सहयोगियों के फोन पर स्पाईवेयर का इस्तेमाल किया :रिपोर्ट

इजराइल पुलिस ने नेतन्याहू के बेटे, सहयोगियों के फोन पर स्पाईवेयर का इस्तेमाल किया :रिपोर्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : February 7, 2022/4:07 pm IST

यरूशलम, सात फरवरी (एपी) इजराइल पुलिस ने पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के बेटे और उनके करीबी सहयोगियों के फोन पर स्पाईवेयर का कथित तौर पर इस्तेमाल किया। इजराइल के एक समाचार पत्र ने सोमवार को एक खबर में यह दावा किया है।

‘कैलकालिस्ट’ ने हाल में कई रिपोर्ट सिलसिलेवार रूप से प्रकाशित कर आरोप लगाया है कि पुलिस ने प्रदर्शनकारियों और अन्य इजराइली नागरिकों को निशाना बनाने के लिए अत्याधुनिक स्पाईवेयर का इस्तेमाल किया, जिसके चलते इस कदम की निंदा की गई और विभिन्न राजनीतिक दलों ने जांच की मांग की।

हाल के दिनों में, इजराइली मीडिया ने यह खबर प्रकाशित की थी कि स्पाईवेयर का इस्तेमाल नेतन्याहू के विरुद्ध भ्रष्टाचार के मुकदमे में एक अहम गवाह के खिलाफ किया गया है। कैलकालिस्ट ने कहा कि इसका इस्तेमाल नेतन्याहू के बेटे एवनर, दो संचार सलाहकारों और मामले में एक अन्य प्रतिवादी की पत्नी के खिलाफ किया गया।

खबर में कहा गया है कि वे लोग उन कई प्रमुख हस्तियों में शामिल हैं, जिन्हें स्पाईवेयर के जरिए निशाना बनाया गया। उनमें प्रमुख कारोबारी, कैबिनेट मंत्रालयों के पूर्व निदेशक, मेयर और प्रदर्शन के आयोजक शामिल थे।

नेतन्याहू पर फर्जीवाड़ा, विश्वास भंग करने और तीन अलग-अलग मामलों में रिश्वत स्वीकार करने के आरोपों को लेकर मुकदमा चल रहा है। उनका 12 साल का ऐतिहासिक शासन पिछले साल जून में खत्म हो गया, जब दो साल से भी कम समय में चार चुनावों के बाद एक गठबंधन सरकार सत्ता में काबिज हुई।

नेतन्याहू के खिलाफ मुकदमे के जिस गवाह, श्लोमो फीबर का फोन कथित तौर पर हैक किया गया, उसके आने वाले दिनों में अदालत में गवाही देने की उम्मीद है और नेतन्याहू के वकील गवाही में विलंब कराने का अनुरोध कर सकते हैं।

पुलिस ने हालिया रिपोर्ट पर टिप्पणी करने का अनुरोध किये जाने पर कोई जवाब नहीं दिया।

अधिकारियों ने यह नहीं बताया है कि किस स्पाईवेयर का इस्तेमाल किया गया होगा। हालांकि, कैलकालिस्ट ने कहा है कि कुछ मामलों में इजराइली कंपनी एनएसओ समूह संलिप्त है। इसका प्रमुख उत्पाद पेगासस लक्षित व्यक्ति के मोबाइल फोन को हैक कर सकता है और उपकरण में मौजूद जानकारियों में सेंध लगा सकता है।

एपी सुभाष दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)