दक्षिण अफ्रीका की युद्ध विराम की अपील के बाद इजराइल आईसीजे में नरसंहार के आरोपों का जवाब देगा |

दक्षिण अफ्रीका की युद्ध विराम की अपील के बाद इजराइल आईसीजे में नरसंहार के आरोपों का जवाब देगा

दक्षिण अफ्रीका की युद्ध विराम की अपील के बाद इजराइल आईसीजे में नरसंहार के आरोपों का जवाब देगा

:   Modified Date:  May 17, 2024 / 03:01 PM IST, Published Date : May 17, 2024/3:01 pm IST

हेग (नीदरलैंड), 17 मई (एपी) दक्षिण अफ्रीका द्वारा गाजा में तत्काल संघर्ष विराम के लिए संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत में अपील किए जाने के बाद इजराइल अब शुक्रवार को अदालत में नरसंहार के आरोपों का जवाब देगा।

दक्षिण अफ्रीका ने इजराइल पर नरसंहार का आरोप लगाते हुए अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) में दिसंबर में याचिका दायर की थी जिसके बाद बृहस्पतिवार को अदालत ने गाजा में जारी संघर्ष को लेकर तीसरी बार सुनवाई की।

बृहस्पतिवार को दक्षिण अफ्रीका ने अदालत को बताया कि गाजा में स्थिति एक नए और भयावह चरण पर पहुंच गई है।

दक्षिण अफ्रीका ने 15 न्यायाधीशों की पीठ से तत्काल कार्रवाई की अपील की।

नीदरलैंड में दक्षिण अफ्रीका के राजदूत वुसिमुजी मदोन्सेला ने न्यायाधीशों की पीठ से अपील कि वे इजराइल को गाजा पट्टी से पूरी तरह और बिना शर्त हटने का आदेश दें।

दक्षिण अफ्रीका ने इजराइल की जांच के लिए आईसीजे से चार अनुरोध किए हैं। हालिया अनुरोध के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका का कहना है कि रफह में इज़राइल की सैन्य घुसपैठ से गाजा में फलस्तीन के लोगों के अस्तित्व के लिए खतरा है।

इस साल की शुरुआत में सुनवाई के दौरान इजराइल ने गाजा में नरसंहार के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था और कहा था कि वह हर संभव प्रयास करता है कि आम नागरिकों को कोई नुकसान नहीं हो और वह केवल हमास के आतंकवादियों को निशाना बना रहा है।

जनवरी में न्यायाधीशों ने इजराइल को आदेश दिया था कि वह गाजा में लोगों की मौत, विनाश और नरसंहार की किसी भी घटना को रोकने के लिए हरसंभव प्रयास करे लेकिन पीठ ने सैन्य हमले को रोकने का आदेश नहीं दिया था।

‘न्यायालय ने पहले ही पाया है कि इजराइल के सैन्य अभियानों के कारण गाजा में फलस्तीन के लोगों को ‘वास्तव में खतरा’ है।

दक्षिण अफ्रीका की कानूनी टीम के सदस्य अधिवक्ता ब्लिन नी घ्रालैघ ने कहा, ‘यह न्यायालय के पास कार्रवाई करने का संभवत: आखिरी मौका है।’’

एपी

योगेश नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)