इजराइल के प्रमुख शांति वार्ताकार उरी साविर का 69 साल की उम्र में निधन |

इजराइल के प्रमुख शांति वार्ताकार उरी साविर का 69 साल की उम्र में निधन

इजराइल के प्रमुख शांति वार्ताकार उरी साविर का 69 साल की उम्र में निधन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : May 15, 2022/3:57 pm IST

तेल अवीव, 15 मई (एपी) इजराइल के प्रमुख शांति वार्ताकार और फलीस्तीन के लोगों के साथ समझौते की आवश्यकता में विश्वास रखने वाले उरी साविर का निधन हो गया। वह 69 वर्ष के थे। खबरों में इसकी जानकारी दी गयी है।

खबरों में कहा गया है कि उनका निधन शुक्रवार को हुआ। हालांकि, उनके निधन का कोई कारण नहीं बताया गया है।

इजराइल के विदेश मंत्रालय के निदेशक के रूप में साविर ने 1993 में फलस्तीनियों के साथ अंतरिम समझौतों पर बातचीत करने के लिए देश के एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया था। इसे ओस्लो समझौते के रूप में जाना जाता है।

इस समझौते के बाद फलस्तीनी प्राधिकरण बना और फलस्तीनी क्षेत्र में स्व-शासन वाले इलाके की स्थापना हुयी।

वह हमेशा स्वयं को क्षेत्र में ‘‘अंतिम आशावादी’’ के रूप में पेश करते थे और फलस्तीन के अपने पुराने समकक्षों के संपर्क में रहे।

उन्होंने फेसबुक पर एक समूह ‘‘याला यंग लीडर्स’’ भी बनाया था, जिसने इजराइल और अरब के युवा नेताओं को एक साथ लाने का काम किया और शांति एवं सह-अस्तित्व के बारे में ऑनलाइन चर्चा की।

इस समूह के आठ लाख से अधिक फॉलोअर हैं।

इजराइल के विदेश मंत्री येर लापिद ने कहा कि साविर ने एक अलग तरह के पश्चिम एशिया के लिये प्रयास किया था। उन्होंने ट्वीट कर कहा ‘‘इजराइल के लिए उनका योगदान जबरदस्त है और इसे आज के समय में भी महसूस किया जाता है।’’

साविर इजराइल के पूर्व नेता शिमोन पेरेज के विश्वस्त सलहाकार भी थे। साविर ने इजराइल के संसद सदस्य के तौर पर भी अपनी सेवायें दी थीं।

एपी रंजन वैभव

वैभव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)