कोलंबिया, सिटी कॉलेज में फलस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शनों के सिलसिले में लगभग 300 लोग गिरफ्तार |

कोलंबिया, सिटी कॉलेज में फलस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शनों के सिलसिले में लगभग 300 लोग गिरफ्तार

कोलंबिया, सिटी कॉलेज में फलस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शनों के सिलसिले में लगभग 300 लोग गिरफ्तार

:   Modified Date:  May 1, 2024 / 09:40 PM IST, Published Date : May 1, 2024/9:40 pm IST

लॉस एंजिलिस, एक मई (एपी) कोलंबिया विश्वविद्यालय और सिटी कॉलेज में फलस्तीन समर्थकों के प्रदर्शन के दौरान की गई पुलिस कार्रवाई में लगभग 300 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स ने यह जानकारी दी।

लॉस एंजिलिस स्थित कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय (यूसीएलए) में बुधवार को फलस्तीन समर्थक और इजराइल समर्थक प्रतिद्वंद्वी समूहों में झड़प हो गई।

फलस्तीन समर्थक और इजरायल समर्थक प्रदर्शनकारियों के बीच रात भर यूसीएलए परिसर में हिंसक झड़प हुई और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए दंगा रोधी साजो-सामान के साथ पुलिस पहुंची। लोगों ने एक दूसरे पर कुर्सियां फेंकीं। लाठियों से लैस कुछ लोग दूसरों को पीटते नजर आए।

अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कितने लोग घायल हुए हैं।

पुलिस ने पिछले दो हफ्तों में पूरे अमेरिका में अन्य परिसरों में फलस्तीन-इजराइल संघर्ष को लेकर किए जा रहे प्रदर्शनों पर भी कार्रवाई की है और करीब 1,000 से अधिक प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया है।

लॉस एंजिल्स के मेयर करेन बैस ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में हिंसा को ‘‘घृणित और अक्षम्य’’ बताया।

कोलंबिया से कुछ ही दूरी पर, न्यूयॉर्क के सिटी कॉलेज में, प्रदर्शनकारियों की कॉलेज के मुख्य द्वार के बाहर पुलिस के साथ झड़प हुई।

इस बीच, फ्लैगस्टाफ स्थित नार्थ एरिजोना यूनिवर्सिटी में दंगारोधी पुलिस ने मंगलवार देर रात प्रदर्शन स्थल को खाली करा लिया और प्रदर्शन कर रहे 20 लोगों को गिरफ्तार कर लिया। विश्वविद्यालय प्रशासन ने इससे पहले प्रदर्शनकारियों को स्थान खाली करने या कार्रवाई की चेतावनी दी थी।

एपी

देवेंद्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)