रूसी आपूर्ति पर यूरोप की निर्भरता कम करने में मददगार होगी नयी गैस पाइपलाइन |

रूसी आपूर्ति पर यूरोप की निर्भरता कम करने में मददगार होगी नयी गैस पाइपलाइन

रूसी आपूर्ति पर यूरोप की निर्भरता कम करने में मददगार होगी नयी गैस पाइपलाइन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : April 29, 2022/7:44 pm IST

एथेंस, 29 अप्रैल (एपी) पहाड़ी और सुदूरवर्ती यूनान-बुल्गारिया सीमा क्षेत्र वर्तमान में वह जगह है जहां यूरोपीय संघ रूस के प्राकृतिक गैस पर अपनी भारी निर्भरता कम करने के लिए क्षेत्र के ऊर्जा मानचित्र को फिर से तैयार कर रहा है।

कोविड-19 महामारी के दौरान निर्मित नयी पाइपलाइन का परीक्षण किया गया है और इससे जून में वाणिज्यिक संचालन शुरू होने की संभावना है। यह पाइपलाइन सुनिश्चित करेगी कि दोनों देशों के बीच बिजली, उद्योगों और घरों को गर्म करने के लिए बड़ी मात्रा में गैस का प्रवाह दोनों दिशाओं में हो।

यूक्रेन के खिलाफ युद्ध को लेकर पश्चिमी देशों द्वारा प्रतिबंध लगाये जाने के बाद रूस ने रूबल में भुगतान की मांग को लेकर पोलैंड और बुल्गारिया को प्राकृतिक गैस की आपूर्ति बंद कर दी थी। इसके मद्देनजर यह पाइपलाइन अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है।

180-किलोमीटर लंबी पाइपलाइन परियोजना कई नियोजित गैस इंटरकनेक्टर में से पहली है जो पूर्वी यूरोपीय संघ के सदस्यों और 27 देशों के समूह में शामिल होने के इच्छुक देशों को वैश्विक गैस बाजार तक पहुंच प्रदान करेगी। अल्पावधि में, यह बुल्गारिया का ‘बैकअप’ है।

गैस इंटरकनेक्टर यूनान-बुल्गारिया नामक नया पाइपलाइन कनेक्शन, देश को पड़ोसी यूनान में बंदरगाहों तक पहुंच प्रदान करेगा जो तरलीकृत प्राकृतिक गैस, या एलएनजी आयात कर रहे हैं। साथ ही इससे एक नयी पाइपलाइन प्रणाली के माध्यम से आज़रबैजान से गैस भी आएगी। यह पाइपलाइन इटली में समाप्त होगी।

यूरोपीय संघ इस साल रूसी तेल और गैस पर अपनी निर्भरता को दो-तिहाई कम करना चाहता है और वैकल्पिक स्रोतों, पवन और सौर ऊर्जा के उपयोग और संरक्षण के माध्यम से इसे पांच वर्षों में पूरी तरह से समाप्त करना चाहता है।

एपी

अमित मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)