नाइजीरियाई सेना ने माना, लागोस में गोलीबारी स्थल पर थे उसके सैनिक | Nigerian army admits its soldiers were at the firing site in Lagos

नाइजीरियाई सेना ने माना, लागोस में गोलीबारी स्थल पर थे उसके सैनिक

नाइजीरियाई सेना ने माना, लागोस में गोलीबारी स्थल पर थे उसके सैनिक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : October 28, 2020/2:53 pm IST

लागोस, 28 अक्टूबर (एपी) नाइजीरिया की सेना ने स्वीकार किया है कि लागोस के लेक्की टोल प्लाजा पर उसके सैनिक तैनात थे जहां पिछले हफ्ते हुई गोलीबारी में शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे कुछ लोग मारे गए थे। इस घटना को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी विरोध हुआ था।

मानवाधिकारों के लिये काम करने वाले एमनेस्टी इंटरनेशनल के मुताबिक 20 अक्टूबर को लेक्की प्लाजा पर हुई गोलीबारी में कम से कम 10 प्रदर्शनकारी मारे गए थे।

सेना ने कहा था कि उसके सैनिक गोलीबारी वाली जगह पर नहीं थे लेकिन मंगलवार रात सैन्य प्रवक्ता मेजर ओसोबा ओलानियी ने बयान पलटते हुए कहा कि कर्फ्यू लागू करवाने के लिये सैनिकों को वहां तैनात किया गया था। उन्होंने हालांकि इस बात से इनकार किया कि जवानों ने गोलीबारी की।

ओलानियी ने एक बयान में कहा, “नाइजीरियाई सेना के सैनिकों ने कभी भी किसी नागरिक पर गोली नहीं चलाई।”

प्लाजा पर सेना की मौजूदगी की स्वीकारोक्ति तब आई जब लागोस के राज्य गवर्नर बाबाजिदे सान्वो-ओलू ने कहा कि सुरक्षा कैमरों की फुटेज में लेकी प्लाजा पर नाइजीरियाई सैनिक नजर आ रहे हैं और शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे लोगों को गोली चलाते दिख रहे हैं।

ओलानियी ने कहा कि सैनिकों को लागोस राज्य सरकार के आदेश पर तैनात किया गया था जबकि गवर्नर ने कहा कि राष्ट्रीय सेना पर राज्य का कोई अधिकार नहीं है। कई नाइजीरियाई नागरिकों ने पूछा कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन स्थल लेक्की प्लाजा पर सैनिकों को क्यों तैनात किया गया था, जहां हजारों लोग जुटे थे।

एपी

प्रशांत पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)