उत्तर और दक्षिण कोरिया ने संचार माध्यम बहाल किये, संबंधों को बेहतर करने पर सहमति |

उत्तर और दक्षिण कोरिया ने संचार माध्यम बहाल किये, संबंधों को बेहतर करने पर सहमति

उत्तर और दक्षिण कोरिया ने संचार माध्यम बहाल किये, संबंधों को बेहतर करने पर सहमति

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : July 27, 2021/3:32 pm IST

सोल, 27 जुलाई (एपी) उत्तर और दक्षिण कोरिया ने दोनों देशों के बीच निलंबित संचार माध्यमों को बहाल कर दिया है और उनके नेता संबंधों को बेहतर करने के लिए सहमत हुए हैं। दोनों देशों की सरकारों ने मंगलवार को यह बात कही।

सोल में राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जाई इन और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच अप्रैल से कई पत्राचार होने के दौरान यह सहमति बनी।

ब्लू हाउस के प्रवक्ता पार्क सू हयुन ने टीवी पर एक बयान में कहा कि दोनों नेता ‘‘आपसी विश्वास को बहाल करने और यथाशीघ्र अपने संबंधों को फिर से बेहतर करने को सहमत हुए। ’’पार्क ने कहा कि दोनों कोरिया देशों ने इसके बाद मंगलवार सुबह संचार माध्यमों को बहाल कर दिया।

उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने दक्षिण कोरिया की घोषणा की शीघ्र ही पुष्टि कर दी।

आधिकारिक कोरियाई सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने कहा, ‘‘अब, पूरा कोरियाई राष्ट्र ठहराव के बाद यथाशीघ्र उत्तर-दक्षिण संबंधों को बेहतर होते देखने की आकांक्षा करता है।’’

एजेंसी ने कहा, ‘‘इस दिशा में उत्तर और दक्षिण कोरिया के शीर्ष नेता आपसी विश्वास को बहाल करने और हाल में कई व्यक्तिगत पत्राचार के जरिए कोरियाई संचार को बहाल करने के लिए सहमत हुए। ’’

गौरतलब है कि पिछले साल उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के साथ अपने सारे संपर्क माध्यम काट दिये थे। उसने सीमा पार से प्योंगयांग विरोधी पर्चे बांटने से कार्यकर्ताओं को रोकने में दक्षिण कोरिया की नाकामी के विरोध में यह कदम उठाया था।

एपी

सुभाष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers