विएना में जारी परमाणु वार्ता के बीच तेहरान पहुंचे ओमान के विदेश मंत्री |

विएना में जारी परमाणु वार्ता के बीच तेहरान पहुंचे ओमान के विदेश मंत्री

विएना में जारी परमाणु वार्ता के बीच तेहरान पहुंचे ओमान के विदेश मंत्री

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : February 23, 2022/6:32 pm IST

तेहरान, 23 फरवरी (एपी) विएना में ईरान और विश्व शक्तियों के बीच जारी परमाणु वार्ता के बीच ओमान के विदेश मंत्री सैय्यद बद्र अलबुसैदी अपने ईरानी समकक्ष के साथ बातचीत के लिए बुधवार को तेहरान पहुंचे। ईरान के सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी।

न्यूज एजेंसी ‘आईआरएनए’ के मुताबिक, ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीरबदुल्लाहियां ने तेहरान आगमन पर अलबुसैदी का भव्य स्वागत किया और दोनों नेता विभिन्न द्विपक्षीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे।

ओमान ने अमेरिका और ईरान के बीच पर्दे के पीछे के कूटनीतिक प्रयासों को सफल और सुविधाजनक बनाने में अक्सर अहम भूमिका निभाई है। इसमें कई बार कैदियों की रिहाई भी शामिल है।

विएना में जारी बातचीत का मकसद 2015 के ईरान परमाणु समझौते को बहाल करना है, जिसके तहत तेहरान ने आर्थिक प्रतिबंधों में ढील के बदले अपने यूरेनियम संवर्धन कार्यक्रम को काफी हद तक सीमित करने की हामी भरी थी।

अलबुसैदी की यात्रा से इस बात की अटकलें लगाई जा रही हैं कि ओमान परमाणु वार्ता में एक मध्यस्थ के रूप में शामिल हो सकता है या फिर ईरान को अमेरिका का कोई अहम संदेश दे सकता है।

अमेरिका ने परमाणु वार्ता में अप्रत्यक्ष रूप से हिस्सा लिया है, क्योंकि वह 2018 में तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शासन में इस समझौते से पीछे हट गया था।

मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन ने संकेत दिए हैं कि वह इस समझौते में दोबारा शामिल होना चाहते हैं। ट्रंप ने बाद में ईरान पर कई कड़े प्रतिबंध भी लगाए थे।

एपी पारुल उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)