Petrol cheaper by Rs 18 and diesel by Rs 40

18 रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल के दाम में 40 रुपए की कटौती, महंगाई से आम आदमी को राहत देने इस देश की सरकार ने लिया फैसला

18 रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल के दाम में 40 रुपए की कटौती : Petrol cheaper by Rs 18 and diesel by Rs 40

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : July 15, 2022/10:35 pm IST

नई दिल्लीः Petrol cheaper by Rs 18  महंगाई की मार झेल रही पाकिस्तान की जनता को सरकार ने एक बार फिर बड़ी राहत दी है। सरकार ने पेट्रोल की कीमतों में 18।50 रुपए (पाकिस्तानी करेंसी) और डीजल की कीमत में 40।54 रुपए प्रति लीटर की दर से कटौती की है। शहबाज शरीफ सरकार के इस फैसले के बाद से देश की जनता को बड़ी राहत मिली है। पाकिस्तान में सत्ता परिवर्तन के बाद से ही लगातार महंगाई बढ़ रही थी। मई-जून महीने में कई बार पेट्रोल-डीजल के रेट्स में रिकॉर्ड इजाफा किया गया था, जिसके बाद अब सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों को कम करने का फैसला किया है।

Read more : आशीष मिश्रा की जमानत याचिका पर उच्च न्यायालय ने फैसला सुरक्षित रखा

Petrol cheaper by Rs 18  एक दिन पहले ही पीएम शहबाज ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की घटती कीमतों को देखते हुए पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में कटौती को लेकर वित्त और पेट्रोलियम मंत्रालय से जानकारी मांगी थी। उन्होंने एक बैठक की अध्यक्षता की थी और संबंधित मंत्रालयों से पेट्रोलियम की कीमतों में कमी का सुझाव देते हुए एक सारांश पेश करने के लिए कहा था। जिसके बाद अब जनता को बड़ी राहत मिली है। बता दें कि पड़ोसी देश में पेट्रोल अब 230.24 रुपये (पाकिस्तानी करेंसी) प्रति लीटर की दर से बिक रहा है, जबकि एक लीटर डीजल की कीमत 236 रुपये हो गई है।

Read more : बिग बॉस सीजन 4 में बिखेरे हुस्न के जलवे, फिर अचानक इंडस्ट्री से गायब हुई ये एक्ट्रेस, जाने अब है कहां 

साल 2021-22 की पहली तीन तिमाही में पाकिस्तान का विदेशी कर्ज बढ़कर 10।886 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया, जबकि पूरे वित्त वर्ष 21 में यह 13।38 बिलियन अमेरिकी डॉलर रहा। पिछले कई सालों से पाकिस्तान को लगातार आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। पिछले महीने के आखिर में चीन से 2.3 बिलियन अमरीकी डॉलर की मदद मिलने के बावजूद स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार सिंगल डिजिट में गिर गया है। उधर, आर्थिक संकट का असर पाकिस्तान के रोजगार पर भी पड़ने लगा है। कई क्षेत्रों से छंटनी की भी सूचना है।