रूस ने खारकीव के वोवचांस्क पर हमला किया: यूक्रेन |

रूस ने खारकीव के वोवचांस्क पर हमला किया: यूक्रेन

रूस ने खारकीव के वोवचांस्क पर हमला किया: यूक्रेन

:   Modified Date:  May 10, 2024 / 08:14 PM IST, Published Date : May 10, 2024/8:14 pm IST

कीव, 10 मई (एपी) रूस ने शुक्रवार को यूक्रेन के उत्तर-पूर्व शहर वोवचांस्क पर तोप के गोले और रॉकेट से हमला करने के साथ ही निर्देशित हवाई हमले किये। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।

क्षेत्रीय गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव ने कहा कि रात के समय गोलाबारी से खारकीव क्षेत्र में और रूसी सीमा से पांच किलोमीटर से कम दूरी पर स्थित वोवचांस्क को निशाना बनाया गया। इस हमले के बाद अधिकारियों ने लगभग 3,000 लोगों को वहां से निकालने की प्रक्रिया शुरू की।

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि तड़के रूसी सेना ने वोवचांस्क के पास यूक्रेनी सुरक्षा को भेदने की कोशिश की। उसने कहा कि हमले को रोकने के लिए आरक्षित इकाइयों को तैनात किया गया था।

विश्लेषकों ने कहा कि यह हमला एक ‘बफर जोन’ बनाने के रूसी प्रयास की शुरुआत का प्रतीक हो सकता है जिसे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बेलगोरोड और अन्य रूसी सीमा क्षेत्रों पर लगातार यूक्रेनी हमलों को रोकने के लिए इस साल की शुरुआत में बनाने का संकल्प लिया था।

यूक्रेन ने पहले कहा था कि उसे पता है कि रूस खारकीव और सुमी क्षेत्रों के करीब उत्तर पूर्व सीमा पर हजारों सैनिकों को इकट्ठा कर रहा है। यूक्रेनी खुफिया अधिकारियों ने कहा कि क्रेमलिन की सेना ने पूर्वी यूक्रेन में हालिया जमीनी हमला किया है, उन्हें उम्मीद है कि क्रेमलिन की सेना उत्तर पूर्व में भी हमला करेगी।

हालांकि रूस संभवतः यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव पर कब्जा नहीं कर सकता, लेकिन वह यूक्रेन को इस क्षेत्र में और अधिक सैनिक भेजने के लिए मजबूर कर सकता है, जिससे अन्य क्षेत्र हमले के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाएंगे। इसके अलावा, यूक्रेनी अधिकारियों को नागरिकों को निकालने के लिए मजबूर करने से व्यवधान पैदा होने और संसाधन बंटने की आशंका है।

वोवचांस्क प्रशासन के प्रमुख तमाज हम्बरिश्विली ने यूक्रेन के ह्रोमादस्के रेडियो को बताया, ‘अब पूरा शहर भारी गोलाबारी की चपेट में है, यहां रहना सुरक्षित नहीं है।’

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रूस के खिलाफ लड़ाई दोपहर तक जारी रही।’’

एपी अमित रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers