रूस ने पूर्वी क्षेत्र से दूर रेल और ईंधन प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया |

रूस ने पूर्वी क्षेत्र से दूर रेल और ईंधन प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया

रूस ने पूर्वी क्षेत्र से दूर रेल और ईंधन प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : April 26, 2022/10:12 am IST

कीव, 26 अप्रैल (एपी) रूस ने यूक्रेन में सोमवार को रेल और ईंधन प्रतिष्ठानों को निशाना बनाते हुए हमले किए जिससे युद्ध के लिए और साजोसामान इकट्ठा करने के यूक्रेन के प्रयासों को नुकसान पहुंचाया जा सके।

अमेरिका ने इसबीच यूक्रेन को और हथियार देने की घोषणा की है और कहा कि पश्चिमी सहयोगियों की मदद से दो माह से चल रहे युद्ध में असर पड़ा है। माना जा रहा है कि ये हमले इन्हीं नयी मदद को रोकने के लिए किए गए हैं।

रूस की सेना ने पूर्वी क्षेत्र से दूर यूक्रेन में अन्य स्थानों पर मिसाइलों और युद्धकविमानों से हमले किए।

यूकेन के रेलवे के प्रमुख ओलेक्सांद्रे कामेशिन ने कहा कि मध्य और पश्चिमी यूक्रेन में पांच रेलवे स्टेशन पर हमले किए गए, जिसमें एक व्यक्ति मारा गया।

पोलैंड की सीमा के करीब स्थित शहर ल्वीव के पास भी मिसाइल से हमला किया गया। यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि विन्नित्सिया क्षेत्र में रूसी हमलों में कम से कम पांच लोग मारे गए।

रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने कहा कि रूस ने मध्य यूक्रेन के क्रेमेनचुक में ईंधन डिपो के साथ ही एक तेल रिफाइनरी को भी नष्ट कर दिया।

उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर रूसी युद्धक विमानों ने रात भर में यूक्रेन में 56 ठिकानों को नष्ट किया।

अमेरिका के सेवानिवृत्त जनरल फिलिप ब्रीडलव ने कहा कि ईंधन डिपो पर नवीनतम हमले यूक्रेन के युद्ध संबंधी संसाधनों को समाप्त करने की रणनीति का हिस्सा हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि रेलवे ढांचे पर हमला भी नयी रणनीति का हिस्सा है।

एपी

शोभना प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)