यूक्रेन की सीमा में रूसी सेना के प्रवेश करने पर रूस को त्वरित जवाब मिलेगा : अमेरिका |

यूक्रेन की सीमा में रूसी सेना के प्रवेश करने पर रूस को त्वरित जवाब मिलेगा : अमेरिका

यूक्रेन की सीमा में रूसी सेना के प्रवेश करने पर रूस को त्वरित जवाब मिलेगा : अमेरिका

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:45 PM IST, Published Date : January 21, 2022/12:17 am IST

बर्लिन, 20 जनवरी (एपी) अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बृहस्पतिवार को चेतावनी दी कि अगर रूस यूक्रेन में कोई सैन्य बल भेजता है तो अमेरिका और उसके सहयोगियों की ओर से ‘‘त्वरित और गंभीर’’ कार्रवाई की जाएगी।

बर्लिन में ब्लिंकन की यह टिप्पणी अमेरिका और उसके नाटो सहयोगियों के समक्ष किसी भी भ्रम को दूर करने के एक और प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के उस बयान की काफी आलोचना हुई जिसमें उन्होंने रूस द्वारा ‘‘मामूली घुसपैठ’’ के लिए उसके खिलाफ हल्की कार्रवाई की बात कही थी। अब, विदेश मंत्री ब्लिंकन के इस बयान को नाटो सहयोगियों से रिश्ते सुधारने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है।

ब्लिंकन ने जर्मनी के अपने समकक्ष के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘यदि रूसी सेना यूक्रेन की सीमा में प्रवेश करती है और हमलावर रुख अपनाती है तो अमेरिका और हमारे मित्र देशों की ओर से उसका त्वरित और उचित तथा एकीकृत जवाब दिया जाएगा।’’

बाद में, ब्लिंकन ने रूस पर आरोप लगाया कि उसने यूक्रेन की सीमा के पास एक लाख सैन्यकर्मियों को जमा करके विश्व व्यवस्था की नींव हिलाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि रूस यदि यूक्रेन पर हमला करता है तो उसे गंभीर जवाब का सामना करना होगा।

एपी सुरेश आशीष

आशीष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers