कान फिल्म महोत्सव में दिखाई गई सत्यजीत रे की फिल्म ‘प्रतिद्वंद्वी’ |

कान फिल्म महोत्सव में दिखाई गई सत्यजीत रे की फिल्म ‘प्रतिद्वंद्वी’

कान फिल्म महोत्सव में दिखाई गई सत्यजीत रे की फिल्म ‘प्रतिद्वंद्वी’

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : May 20, 2022/2:41 pm IST

कान, 20 मई (भाषा) सत्यजीत रे द्वारा 1970 में बनाई गई फिल्म ‘प्रतिद्वंद्वी’ को 75वें कान फिल्म महोत्सव में दिखाया गया। इस फिल्म में धृतिमान चटर्जी ने तेजी से बदलते शहर में भटकते एक बेरोजगार युवा की भूमिका निभाई थी।

कान फिल्म महोत्सव की ‘क्लासिक्स’ श्रेणी में ‘प्रतिद्वंद्वी’ का ‘रिस्टोर्ड’ (पुनरुद्धार किया हुआ) प्रिंट प्रदर्शित किया गया, जिसे फिल्म के मूल प्रिंट में सुधार करके बनाया गया था।

‘प्रतिद्वंद्वी’ के प्रदर्शन के दौरान न तो फिल्म की निर्माता पूर्णिमा दत्ता मौजूद थीं और न ही पुनरुद्धार परियोजना के प्रमुख सुदीप चटर्जी। मुंबई के सिनेमाटोग्राफर चटर्जी ने फोन पर कहा, “यह मेरे लिए बेहद उत्साहित करने वाला काम था। पुनरुद्धार परियोजना का हिस्सा होना मेरे लिए बेहद गर्व की बात है।”

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के राष्ट्रीय फिल्म धरोहर मिशन के तत्वावधान में ‘प्रतिद्वंद्वी’ और रे की अन्य फिल्मों के पुनरुद्धार का काम किया गया है। चटर्जी ने कहा, “यह दो महीने का काम था, लेकिन मैं इसमें 12-15 दिन पूर्णकालिक तौर पर शामिल रहा। ’प्रतिद्वंद्वी” रे की एक अनोखी फिल्म है। इसमें 50 साल पुराने कोलकाता की झलक मिलती है।”

उन्होंने कहा कि ‘अमेरिकन एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज’ ने फिल्म के पुनरुद्धार के लिए बार-बार प्रिंट मांगा था, लेकिन निर्माता पूर्णिमा दत्ता ने इनकार कर दिया था। भारतीय राष्ट्रीय फिल्म अभिलेखागार के निदेशक प्रकाश मगदुम की ओर से बहुत अनुरोध किए जाने के बाद ‘प्रतिद्वंद्वी’ का प्रिंट उन्हें पुनरुद्धार के लिए सौंपा गया।

चटर्जी ने कहा, “हम ‘प्रतिद्वंद्वी’ के मूल प्रिंट (निगेटिव) का केवल 70 प्रतिशत ही इस्तेमाल कर पाए। बाकी 30 प्रतिशत चार या पांच पॉजिटिव से बनाए गए ड्यूप से प्राप्त हुआ।”

उन्होंने कहा कि निगेटिव की हालत को देखते हुए यह चमत्कार से कम नहीं था कि रे की इस फिल्म का पुनरुद्धार किया जा सका।

भाषा यश पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)