लॉरेंस वोंग ने सिंगापुर के नए प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली |

लॉरेंस वोंग ने सिंगापुर के नए प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली

लॉरेंस वोंग ने सिंगापुर के नए प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली

:   Modified Date:  May 15, 2024 / 08:09 PM IST, Published Date : May 15, 2024/8:09 pm IST

(गुरदीप सिंह)

सिंगापुर, 15 मई (भाषा) अर्थशास्त्री लॉरेंस वोंग ने पूर्व नियोजित सत्ता हस्तांतरण कार्यक्रम के तहत बुधवार को सिंगापुर के चौथे प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली।

वोंग (51)ने ली सियन लूंग (72) का स्थान लिया है जिन्होंने करीब दो दशक के बाद अपना पद छोड़ा है। दोनों नेता सत्तारूढ़ पीपुल्स एक्शन पार्टी (पीएपी) के सदस्य हैं । पीएपी गत पांच दशक से द्विपीय देश को आर्थिक विकास के पथ पर अग्रसर रखे हुए है।

वोंग पूर्व में उप प्रधानमंत्री के पद पर थे और पीएपी की चौथी पीढ़ी के नेता हैं। वह प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री की नयी जिम्मेदारी संभालेंगे।

स्थानीय मीडिया ने बताया कि सादे कार्यक्रम में सत्ता हस्तांतरण हुआ और राष्ट्रपति थरमन षणमुगरत्नम (67) ने वोंग को पद की शपथ दिलाई।

वोंग ने मंत्रिमंडल में बड़े स्तर पर फेरबदल नहीं करने के कारणों के रूप में निरंतरता, स्थिरता और व्यवधानों से बचने की आवश्यकता का हवाला दिया।

वोंग को अप्रैल में पीएपी की चौथी पीढ़ी का नेता या 4जी घोषित किया गया था और उसी साल जून में उन्हें पदोन्नत कर उप प्रधानमंत्री बनाया गया था।

वोंग ने राजनीति में कदम रखने से पहले 14 साल तक लोकसेवक के तौर पर काम किया।

वोंग नीत सरकार से उम्मीद की जा रही है कारोबार हितैषी नीतियां जारी रहेंगी जिसकी वजह से सिंगापुर एशिया के वित्तीय केंद्र, कारोबारी केंद्र के रूप में उभरा है एवं भारत सहित एशिया में निवेश आया है।

ली मंत्रिमंडल में वरिष्ठ मंत्री के तौर पर काम करते रहेंगे जैसा कि पहले के दो प्रधानमंत्रियों ली कुआन यू और गोह चोक तोंग ने किया था।

भाषा

धीरज पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)