सिंगापुर की सत्तारूढ़ पार्टी ने वित्त मंत्री वोंग को प्रधानमंत्री का उत्तराधिकारी चुना |

सिंगापुर की सत्तारूढ़ पार्टी ने वित्त मंत्री वोंग को प्रधानमंत्री का उत्तराधिकारी चुना

सिंगापुर की सत्तारूढ़ पार्टी ने वित्त मंत्री वोंग को प्रधानमंत्री का उत्तराधिकारी चुना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : April 14, 2022/8:46 pm IST

सिंगापुर, 14 अप्रैल (भाषा) सिंगापुर के वित्त मंत्री लॉरेंस वोंग को बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री ली सेन लोंग का उत्तराधिकारी और सत्तारूढ़ दल पीपुल्स एक्शन पार्टी (पीएपी) का नेता चुना गया।

वोंग चौथी पीढ़ी (4जी) के नेता चुने गए हैं और शहर/देश में अस्थिरता के बावजूद उनकी पार्टी बेहतर शासन चला रही है।

‘चैनल न्यूज एशिया’ के अनुसार, प्रधानमंत्री ली ने एक बयान में कहा कि कैबिनेट मंत्रियों ने 4जी टीम के नेता के रूप में 49 वर्षीय वोंग के चुनाव पर बृहस्पतिवार को मुहर लगा दी।

ली ने कहा कि पार्टी के कॉकस में सरकार के सभी सांसदों ने इस फैसले का अनुमोदन किया। गौरतलब है कि ली पीएपी के महासचिव हैं और दशकों से सिंगापुर में पूर्ण बहुमत की सरकार चला कर देश को वैश्विक स्तर पर महत्वपूर्ण स्थान दिलाया है।

गौरतलब है कि आज लिए गए फैसले से करीब एक साल पहले उपप्रधानमंत्री हेंग स्वी कीट ने 4जी नेता का पद छोड़ने और नयी पीढ़ी के लिए रास्ता साफ करने की घोषणा की थी, ताकि प्रधानमंत्री ली का कार्यकाल समाप्त होने के बाद नयी पीढ़ी लंबे समय तक देश का शासन चला सके।

मीडिया में आयी खबरों के अनुसार, कोविड-19 की पृष्ठभूमि में उस वक्त 4जी के नेताओं ने अगले नेता के नाम पर आम सहमति बनाने के लिए और समय मांगा था और हाल ही में कोविड हालात में सुधार होने के बाद नेताओं ने उत्तराधिकार के मुद्दे पर फिर से चर्चा की ।

वोंग के नाम पर फैसला कैसे हुए इस संबंध में प्रधानमंत्री ली ने बताया कि मंत्रियों से सलाह करने के बाद उन्होंने पूर्व मंत्री और पीएपी के पूर्व अध्यक्ष खाव बून वान से इस मुद्दे पर मंत्रियों, संसद के अध्यक्ष तान चुआन-जिन और एनटीयूसी के महासचिव एनजी ची मेंग को इस प्रक्रिया में शामिल करने को कहा। ये दोनों ही 4जी के पूर्व मंत्री हैं।

बयान के अनुसार, ‘‘खाव ने इस सभी नेताओं से व्यक्तिगत रूप से भेंट की और 4जी के नये नेता के नाम पर उनका विश्वास हासिल किया। हालांकि प्रधानमंत्री और दो अन्य वरिष्ठ नेताओं के विचार नहीं लिए गए।’’

बयान के अनुसार, ‘‘खाव ने पाया कि जिन लोगों से संपर्क किया गया, उसमें से बहुमत मंत्री वोंग को नेता बनाने के पक्ष में था।’’

बृहस्पतिवार दिन में खाव ने कैबिनेट मंत्रियों तथा तान और एनजी को अपनी रिपोर्ट दी और वोंग को नेता बनाने का प्रस्ताव रखा। पीएपी के मंत्रियों ने शाम में इस फैसले का अनुमोदन किया और वोंग पार्टी के अगले नेता चुने गए।

भाषा अर्पणा उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers