स्पेन ने नेताओं के फोन हैक होने के मामलों के बीच अपनी खुफिया प्रमुख को बर्खास्त किया: मीडिया रिपोर्ट |

स्पेन ने नेताओं के फोन हैक होने के मामलों के बीच अपनी खुफिया प्रमुख को बर्खास्त किया: मीडिया रिपोर्ट

स्पेन ने नेताओं के फोन हैक होने के मामलों के बीच अपनी खुफिया प्रमुख को बर्खास्त किया: मीडिया रिपोर्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : May 10, 2022/4:30 pm IST

मैड्रिड, 10 मई (एपी) स्पेन सरकार ने नेताओं के मोबाइल फोन हैक किए जाने के दो अलग-अलग मामलों के सामने आने के बीच अपनी शीर्ष खुफिया एजेंसी की निदेशक को बर्खास्त कर दिया। स्पेन की मीडिया रिपोर्ट में मंगलवार को यह जानकारी दी गई।

स्पेन की ‘ईएफई’ समाचार एजेंसी और अन्य मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि स्पेन के कैबिनेट ने सहमति जताई कि देश के राष्ट्रीय खुफिया केंद्र या सीएनआई की प्रमुख के प्रभार से पाज एस्तेबान को मुक्त कर दिया जाए।

कैबिनेट के मंगलवार को बाद में इस संबंध में आधिकारिक घोषणा करने की संभावना है।

यह फैसला ऐसे में किया गया है, जब एस्तेबान ने पिछले समाप्त स्पेन की संसद की एक समिति के समक्ष स्वीकार किया था कि उनकी एजेंसी ने न्यायिक अनुमति मिलने के बाद कई कैटलन अलगाववादियों के फोन कानूनी तरीके से हैक किए थे।

सरकार ने हाल में कहा था कि स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज और रक्षा मंत्री माग्रेरीटा रॉबल्स के मोबाइल फोन को किसी ‘‘बाहरी’’ ताकत ने पेगासस स्पाइवेयर के जरिए हैक किया था, जिसके बाद से सीएनआई सवालों के घेरे में है।

64 वर्षीय एस्तेबान जुलाई, 2019 में सीएनआई की पहली महिला अध्यक्ष बनी थीं। उन्हें पहले अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया था और फरवरी, 2020 में उन्हें स्थायी कर दिया गया था।

एपी सिम्मी नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)