स्पार्ट्ज ने इंडियानापोलिस कांग्रेस प्राइमरी चुनाव में रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वियों को हराया |

स्पार्ट्ज ने इंडियानापोलिस कांग्रेस प्राइमरी चुनाव में रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वियों को हराया

स्पार्ट्ज ने इंडियानापोलिस कांग्रेस प्राइमरी चुनाव में रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वियों को हराया

:   Modified Date:  May 8, 2024 / 10:27 AM IST, Published Date : May 8, 2024/10:27 am IST

इंडियानापोलिस, आठ मई (एपी) अमेरिका में रिपब्लिकन पार्टी की दो बार की सांसद विक्टोरिया स्पार्ट्ज ने महत्वपूर्ण रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव में जीत हासिल कर अपनी सीट बरकरार रखी। कुछ महीने पहले उन्होंने चुनाव लड़ने की घोषणा करते हुए प्रचार अभियान के दौरान अपने मूल देश यूक्रेन को सहायता प्रदान करने का विरोध किया था।

स्पार्ट्ज ने अपने आठ रिपलब्लिकन प्रतिद्वंद्वियों को हराया।

यूक्रेन में जन्मीं संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा की पहली और एकमात्र सदस्य स्पार्ट्ज ने पहले यूक्रेन को सहायता दिए जाने का समर्थन किया था, लेकिन प्राइमरी चुनाव से पहले उन्होंने अपना रुख बदलते हुए यूक्रेन को 61 अरब डॉलर की मदद भेजने के खिलाफ वोट दिया था। उन्होंने अपने रुख में आए बदलाव का बचाव करते हुए कहा था कि वह ‘पहले अमेरिका’ की अवधारणा का समर्थन करती हैं।

इंडियानापोलिस चुनाव एक हद तक इस बात की परीक्षा थी कि स्पार्ट्ज अपने रुख के चलते सफल हो पाएंगी या नहीं।

चुनाव प्रचार अभियान के दौरान स्पार्ट्ज के रुख में आए बदलाव की काफी चर्चा हुई। स्पार्ट्ज के प्रतिद्वंद्वी चक गुडरिच ने पिछले यूक्रेन समर्थक रुख के लिए उनपर निशाना साधते हुए कहा था कि उन्होंने “यूक्रेन को पहले” रखा।

प्राइमरी में जीत के साथ ही स्पार्ट्ज के राजनीतिक जीवन में नया मोड़ आया है। उन्होंने 2020 में कड़े प्राइमरी मुकाबले में जीत हासिल की थी। 2022 में रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी के लिए उन्हें चुनौती नहीं मिली थी। पिछले साल उन्होंने संसद सदस्यता छोड़ने की योजना बनाई थी। हालांकि बाद में उन्होंने अपना रुख बदलते हुए एक और चुनाव लड़ने का फैसला किया।

एपी जोहेब मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers