श्रीलंका में विपक्ष ने सरकार, राष्ट्रपति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव सौंपे |

श्रीलंका में विपक्ष ने सरकार, राष्ट्रपति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव सौंपे

श्रीलंका में विपक्ष ने सरकार, राष्ट्रपति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव सौंपे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : May 4, 2022/10:38 pm IST

कोलंबो, चार मई (भाषा) श्रीलंका के वित्त मंत्री अली साबरी ने बुधवार को संसद को सूचित किया कि उनकी सरकार देश के सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रही है। श्रीलंका का मौजूदा उपयोग योग्य विदेशी भंडार पांच करोड़ अमेरिकी डॉलर से भी कम पर पहुंच गया है।

श्रीलंका के मुख्य विपक्षी दल ने सरकार और राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किये है। विपक्ष का आरोप है कि देश जब अपने सबसे बुरे आर्थिक दौर से गुजर रहा है तब राजपक्षे ने अपने संवैधानिक दायित्वों का निर्वहन नहीं किया।

मुख्य विपक्षी दल, समागी जन बालवेगया (एसजेबी) ने संसद के अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्धना को एसएलपीपी गठबंधन सरकार के खिलाफ अविश्वास के दो प्रस्ताव सौंपे।

अनुच्छेद 42 में कहा गया है कि राष्ट्रपति अपने कार्यों और जिम्मेदारियों के लिए संसद के प्रति जिम्मेदार है।

किसी भी प्रस्ताव पर बहस के लिए आदेश पत्र में आने से पहले सात दिनों के नोटिस की आवश्यकता होती है। अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के लिए अभी तारीख की घोषणा नहीं की गई है।

साबरी ने देश के सबसे खराब आर्थिक संकट से बचने के लिए अन्तरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ बातचीत के दौरान भारत की सहायता की सराहना की।

उन्होंने कहा कि वह भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से दो बार मिले थे और उन्होंने उन्हें हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया था।

भाषा

देवेंद्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)