पश्चिम में लगी जंगल आग ठंडी पड़ीं, लेकिन नुकसान बढ़ता जा रहा |

पश्चिम में लगी जंगल आग ठंडी पड़ीं, लेकिन नुकसान बढ़ता जा रहा

पश्चिम में लगी जंगल आग ठंडी पड़ीं, लेकिन नुकसान बढ़ता जा रहा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : July 28, 2021/10:20 am IST

इंडियन फॉल्स (अमेरिका), 28 जुलाई (एपी) मंगलवार को मौसम में ठंडक आने से अमेरिका के पश्चिम भाग में धधक रही दो विशालकाय जंगलों की आग कुछ हद तक ठंडी पड़ी हैं लेकिन संपत्ति का नुकसान बढ़ता जा रहा है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि साक्ष्य दिखाते हैं कि ‘बूटलेग’आग से “अग्नि का बवंडर” पैदा हो गया है जहां 179 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा गति की हवाएं चल रही हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि यह दुर्लभ घटना शुष्क, अत्यंत गरम स्थितियों के कारण उत्पन्न हुई आगों से संबंधित है।

इस बीच, आग बुझाने की जिम्मेदारी संभाल रहे निक ट्रूएक्स ने बताया कि उत्तर कैलिफोर्निया के पर्वतों पर लगी विशालकाय ‘डिक्सी’ आग से हुए नुकसान की समीक्षा कर रही टीमों ने अब तक 36 ढांचों के तबाह होने और दूरस्थ इलाके ‘इंडियन फॉल्स’ में सात ढांचों को नुकसान होने की जानकारी दी है।

ट्रूएक्स ने सोमवार रात ऑनलाइन सम्मेलन में बताया कि करीब आधा आकलन कर लिया गया है और आगे का काम आग की गतिविधि पर निर्भर करता है।

डिक्सीआग ने 325 वर्ग मील इलाके को जलाकर खाक कर दिया है। यह क्षेत्र न्यूयॉर्क सिटी के क्षेत्रफल से बड़ा है और मंगलवार तक इसपर आंशिक रूप से ही काबू पाया गया था। सैन फ्रांसिस्को के उत्तरपूर्व में 10,000 से ज्यादा घरों पर खतरा मंडरा रहा है।

जलवायु परिवर्तन से संबंधित ऐतिहासिक सूखे और हाल की गर्म हवाओं ने अमेरिका के पश्चिमी हिस्से में जंगल की आगों पर काबू पाने को और मुश्किल बना दिया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन ने क्षेत्र को पिछले 30 वर्षों में बहुत गर्म एवं शुष्क बना दिया है और यह मौसम को ज्यादा गर्म बनाता रहेगा तथा जंगल की आग भी बराबर लगती रहेगी और विनाशकारी साबित होती रहेगी।

अधिकारियों को उम्मीद है कि तापमान कम होने, हवा में नमी का स्तर बढ़ने और कुछेक स्थानों पर बारिश होने से ओरेगोन में बूटलेग आग के खिलाफ प्रगति करने में मदद मिलेगी। दूरस्थ इलाके में 640 वर्ग मीटर भूमि जलाने के बाद अग्निशमन कर्मियों ने इसपर आधे से ज्यादा काबू पा लिया था।

अमेरिका के अलग-अलग हिस्सों में कई आग लगी है जिनमें बूटलेग, डिक्सी, टैमरेक आदि शामिल हैं।

एपी

नेहा शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)