रेडक्रॉस ने यूक्रेन के सैकड़ों युद्धबंदियों का पंजीकरण किया |

रेडक्रॉस ने यूक्रेन के सैकड़ों युद्धबंदियों का पंजीकरण किया

रेडक्रॉस ने यूक्रेन के सैकड़ों युद्धबंदियों का पंजीकरण किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : May 19, 2022/2:51 pm IST

कीव, 19 मई (एपी) रेडक्रॉस ने कहा कि उसने यूक्रेन के ‘‘सैकड़ों’’ युद्धबंदियों का पंजीकरण किया है जो मारियुपोल स्थित अजोवस्तल इस्पात संयंत्र में फंसे थे।

रेडक्रॉस ने एक बयान में कहा कि अभियान बुधवार को जारी रहा और यह बृहस्पतिवार को भी जारी है।

अंतरराष्ट्रीय रेडक्रॉस समिति (आईसीआरसी) ने कहा, ‘‘पंजीकरण प्रक्रिया में निजी जानकारियों जैसे कि नाम, जन्मतिथि और करीबी संबंधी वाला एक फॉर्म भरना शामिल है। इस सूचना से आईसीआरसी को उन लोगों क पता लगाने में मदद मिलती है जिन्हें पकड़ लिया गया हो और उनके परिवार से संपर्क कराने में भी मदद मिलती है।’’

रूस ने बुधवार को दावा किया था कि मारियुपोल स्थित इस्पात संयंत्र में छिपे करीब 1,000 यूक्रेनी सैनिकों ने आत्मसमर्पण कर दिया है।

इसके साथ ही, यू्क्रेनी सैनिकों ने एक ऐसे स्थल की रक्षा करना छोड़ दिया, जो देश के प्रतिरोध का एक प्रतीक था।

यूक्रेन की सेना ने बृहस्पतिवार सुबह संवाददाता सम्मेलन में मारियुपोल का कोई जिक्र नहीं किया और सिर्फ यह कहा कि रूसी सेना पूर्व में कई मोर्चों पर अभियान चला रही है लेकिन उसे सफलतापूर्वक खदेड़ा जा रहा है।

पूर्वी डोनबास क्षेत्र में रूस की बमबारी में सिविरोदोनेत्स्क शहर में चार लोगों की मौत हो गयी। लुहांस्क के गवर्नर सेरही हेदई ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बुधवार को हमले में तीन लोग जख्मी हो गए थे और बमबारी बृहस्पतिवार सुबह भी जारी रही।

वहीं रूस की तरफ से, कुर्स्क प्रांत के गवर्नर ने कहा कि यूक्रेन की बमबारी में एक ट्रक चालक की मौत हो गयी और कई अन्य नागरिक घायल हो गए।

दोनेत्स्क क्षेत्र में अलगाववादियों के अधिकारियों ने बताया कि पिछले 24 घंटे में यूक्रेन की बमबारी में दो आम नागरिकों की मौत हो गयी और पांच अन्य घायल हो गए।

यूक्रेन ने अपने लड़ाकों को अपनी जान बचाने के लिए संयंत्र को छोड़ने का आदेश दिया था।

इसके चलते, यूक्रेनी सैनिकों का भविष्य अनिश्चित नजर आ रहा है। यूक्रेन का कहना है कि वह युद्धबंदियों की अदला-बदली की उम्मीद कर रहा है जबकि रूस ने उनमें से कुछ पर युद्ध अपराध की कार्रवाई करने की धमकी दी है।

लड़ाकों को आत्मसमर्पण करने का आदेश देने से राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की सरकार पर ये आरोप लग सकते हैं कि उसने अपने सैनिकों को अकेले छोड़ दिया, जिन्हें वह नायक बताती थी।

रूस की मुख्य संघीय जांच संस्था ने कहा कि वह आत्समर्पण करने वाले सैनिकों से पूछताछ करना चाहती है ताकि ‘‘राष्ट्रवादियों की पहचान की जा सके’’ और यह पता लगाया जा सके कि क्या वे आम नागरिकों के खिलाफ अपराध में शामिल थे।

एपी

गोला नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)