महारानी की अनुपस्थिति में शुरू हुआ ब्रिटिश संसद का सत्र |

महारानी की अनुपस्थिति में शुरू हुआ ब्रिटिश संसद का सत्र

महारानी की अनुपस्थिति में शुरू हुआ ब्रिटिश संसद का सत्र

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : May 10, 2022/5:59 pm IST

लंदन, 10 मई (एपी) ब्रिटेन की कंजर्वेटिव सरकार ने मंगलवार को शुरू हुए संसद के सत्र के दौरान अपराध की घटनाओं में कमी, स्वास्थ्य देखभाल में सुधार और महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के व्यापक वादे किए।

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय स्वास्थ्य कारणों के चलते मंगलवार को संसद के उद्घाटन सत्र में अभिभाषण नहीं पढ़ सकीं। उनके बेटे एवं उत्तराधिकारी प्रिंस चार्ल्स ने अभिभाषण पढ़ा।

अभिभाषण के दौरान सरकार द्वारा 38 विधेयकों को पेश किये जाने की योजना के बारे में बताया गया। सरकार द्वारा लिखे गये अभिभाषण में वादा किया गया कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का प्रशासन ‘‘अर्थव्यवस्था को विकसित और मजबूत करेगा और महंगाई को कम करेगा।’’

सरकार ने घरेलू ईंधन और खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों से जूझ रहे परिवारों को राहत देने के लिए कुछ उपायों की भी घोषणा की।

जॉनसन ने अभिभाषण से पहले कहा था कि सरकार द्वारा किये गये उपायों से देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाया जायेगा। उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा कि सरकार का ध्यान ‘‘जीवन यापन की लागत को कम करना और अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाना है।’’

हालांकि बढ़ते किराना और बिजली बिलों के लिए खास उपायों की घोषणा नहीं की गई है। ब्रिटेन की मुद्रास्फीति दर सात प्रतिशत तक पहुंच गई है और घरेलू ईंधन की कीमतें और भी अधिक बढ़ गई हैं।

ब्रिटेन में हाल में हुए स्थानीय चुनावों में जॉनसन की कंजर्वेटिव पार्टी को हार का सामना करना पड़ा था। कंजर्वेटिव पार्टी को कई महत्वपूर्ण स्थानों पर हार का सामना करना पड़ा था।

गौरतलब है कि महारानी के शासनकाल के दौरान ऐसा तीसरी बार होगा जब 96 वर्षीय एलिजाबेथ द्वितीय ने संसद के उद्घाटन सत्र में शामिल नहीं हुई। इससे पहले वह गर्भवती होने के कारण वर्ष 1959 और वर्ष 1963 में संसद के उद्घाटन सत्र में शामिल नहीं हो सकी थीं।

एपी

देवेंद्र उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers