रूस के उप रक्षा मंत्री से जुड़े रिश्वतखोरी मामले में तीसरे व्यक्ति को हिरासत में लिया गया |

रूस के उप रक्षा मंत्री से जुड़े रिश्वतखोरी मामले में तीसरे व्यक्ति को हिरासत में लिया गया

रूस के उप रक्षा मंत्री से जुड़े रिश्वतखोरी मामले में तीसरे व्यक्ति को हिरासत में लिया गया

:   Modified Date:  April 25, 2024 / 04:12 PM IST, Published Date : April 25, 2024/4:12 pm IST

मॉस्को, 25 अप्रैल (आप) रूस के उप रक्षा मंत्री से जुड़े रिश्वतखोरी मामले में तीसरे व्यक्ति को भी हिरासत में लिया गया है। मॉस्को की अदालत सेवा की ओर से जारी बयान में बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी गई।

इसमें कहा गया है कि कारोबारी अलेक्जेंडर फोमिन पर उप रक्षा मंत्री तिमुर इवानोव को रिश्वत देने का संदेह है, जिन्हें बुधवार को हिरासत में लिया गया था।

इसके अलावा इवानोव के सहयोगी सर्गेई बोरोडिन को भी हिरासत में लिया गया है। इन सभी लोगों को कम से कम 23 जून तक हिरासत में रहना होगा।

अदालत के अधिकारियों ने बयान में कहा कि रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु के सहयोगी इवानोव को रिश्वतखोरी के आरोप में जांच और मुकदमा लंबित रहने तक जेल भेजा गया है।

वह सैन्य निर्माण परियोजनाओं के प्रभारी थे और रूस के दिवंगत विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की टीम द्वारा की गई भ्रष्टाचार विरोधी जांच के आधार पर उन पर विलासतापूर्ण जीवन शैली अपनाने का आरोप लगाया गया था।

मॉस्को की अदालत सेवा ने बताया कि फोमिन और बोरोडिन ने इवानोव को रिश्वत प्राप्त करने में सहयोग किया, यह ऐसा अपराध है जिसमें 15 साल तक जेल की सजा हो सकती है।

यूक्रेन के खिलाफ रूस के पूर्ण आक्रमण के बाद इवानोव (48) पर अमेरिका और यूरोपीय संघ, दोनों की तरफ से वर्ष 2022 में प्रतिबंध लगा दिया गया था।

बयान में कहा गया है कि जांचकर्ताओं ने न्यायाधीश को बताया कि इवानोव ने तीसरे पक्ष के साथ मिलकर षड्यंत्र किया और रक्षा मंत्रालय से जुड़े कार्यों के लिए ठेके देने के दौरान रिश्वत लिया।

रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, इवानोव को वर्ष 2016 में राष्ट्रपति के आदेश पर नियुक्त किया गया था।

एपी संतोष अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)